Mohini Ekadashi 2020- आज श्री विष्णु की कृपा से इन राशियों को मिलेगा शुभ लाभ

Monday, May 04, 2020 - 09:27 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Rashifal in hindi: आज 4 मई सोमवार वैशाख शुक्ल पक्ष की उदया तिथि एकादशी है। जो प्रात: 6:13 तक रहने वाली है तत्पश्चात द्वादशी तिथि का आरंभ हो जाएगा। शुभ-अशुभ ग्रह-नक्षत्रों की बात करें तो सायं 7:19 तक उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र रहने वाला है। ज्यतिष विद्वानों के अनुसार सिंह और कन्या राशि पर उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र का पूरा प्रभाव रहता है। इसके अतिरिक्त आज से आरंभ होकर 5 मई की सुबह 4:44 तक हर्षण योग रहेगा। अपना आज का राशिफल जानने के लिए यहां क्लिक करें
 

आज की एकादशी को मोहिनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। जो जातक इस व्रत को पूरे श्रद्धा और आस्था भाव से करता है, उसके जीवन से सभी तरह के मोह समाप्त हो जाते हैं और जीवन में मनचाही सफलता हासिल होती है।

इसके साथ ही परशुराम द्वादशी है। शाम के समय भगवान परशुराम अथवा श्री हरि विष्णु के चित्र का विधिवत दशोपचार पूजन करें। ऐसा करने से आपकी लाइफ में चल रही आकस्मिक बाधाएं समाप्त होंगी। दुर्भाग्य एवं आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।

इसके अतिरिक्त आज के शुभ दिन को रुक्मिणी द्वादशी के नाम से भी जाना जाता है। मान्यता के अनुसार आज ही के दिन देवी रुक्मिणी का अविर्भाव हुआ था। सूर्यास्त के बाद श्रीकृष्ण और देवी रुक्मिणी के चित्र अथवा प्रतिमा को गुलाब के फूलों की माला पहनाएं। ऐसा करने से आपकी लव लाइफ में आ रही सभी समस्याओं का नाश होगा।

आज के दिन भगवान श्री हरि विष्णु के मधुसूदन स्वरूप की पूजा करने का विधान है। रात्रि को जागरण करें। एक समय फलाहार करें। सत्संग में समय बिताएं, तुलसी पूजन करें, दीपदान करें और तुलसी की परिक्रमा करें।

 

Niyati Bhandari

Advertising