मासिक दुर्गाष्टमी: आज इन राशियों के बनेंगे सभी बिगड़े काम

Friday, May 01, 2020 - 06:52 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

आज 1 मई शुक्रवार, वैशाख शुक्ल पक्ष की उदया तिथि अष्टमी है। जो दोपहर 1:27 तक रहने वाली है तत्पश्चात नवमी तिथि लग जाएगी। नक्षत्रों की स्थिति देखी जाए तो आधी रात 1:05 तक आश्लेषा नक्षत्र रहने वाला है। 27 नक्षत्रों में इनका नौवां स्थान है। मान्यता के अनुसार इस नक्षत्र का संबंध नागकेसर के पेड़ से है। अत: जिन लोगों का जन्म इस नक्षत्र में हुआ है। उन्हें आज के दिन इस पेड़ की पूजा अवश्य करनी चाहिए। इसके अतिरिक्त देर रात 1:53 तक पुष्य नक्षत्र रहेगा। पुष्य अर्थात जो पोषण करता है। सायं 6:47 पर चन्द्रमा और पुष्य नक्षत्र की युति होगी। अपना आज का राशिफल जानने के लिए यहां क्लिक करें।



वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि पर श्री दुर्गाष्टमी व्रत करने का विधान है। आज के दिन जो व्यक्ति व्रत-उपवास अथवा मां दुर्गा का पूजा-पाठ करता है, उसके घर-परिवार में सुख और खुशियां सदैव बनी रहती हैं।



मासिक दुर्गाष्टमी के अतिरिक्त आज वैशाख शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि पर देवी बगलामुखी का जन्मदिन यानि उनकी जयंती मनाने का भी विधान है। मान्यता के अनुसार जगत कल्याण के लिए आज ही के दिन मां बगलामुखी का अवतरण हुआ था।  देवी बगलामुखी दस महाविद्याओं में से आठवीं महाविद्या हैं। इनका रंग हल्दी के समान पीला होने से इन्हें पीताम्बरा भी कहते हैं।

देवी बगलामुखी की साधना से शारीरिक सुरक्षा मिलती है, मुकदमों में जीत मिलती है व पारिवारिक क्लेश समाप्त होते हैं।
 

Niyati Bhandari

Advertising