Ramleela Utsav 2022: भरत ने ली राम की खड़ाऊं रावण के पास रोती पहुंची शूर्पणखा

Monday, Oct 03, 2022 - 10:47 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली:
राजधानी दिल्ली में शनिवार को रामलीलाओं में कई खास दृश्यों का मंचन किया गया। जैसे ही सूर्पनखा रावण के दरबार में पहुंची तो रावण के दरबार की भव्यता दर्शकों के आकर्षण का केंद्र बन गई। इस दौरान रावण दरबार, सीता हरण, लक्ष्मण का रेखा खींचना, जटायु युद्ध, अक्षय कुमार से युद्ध व रावण दरबार में हनुमान को बंधक बनाकर लाने का सुंदर मंचन किया गया।

राम-भरत मिलाप देख भावुक हुए दर्शक
श्री रामलीला कमेटी (अजमेरी गेट) रामलीला मैदान के अध्यक्ष अजय अग्रवाल ने बताया कि रामलीला के छठें दिन राम-भरत मिलाप के मनोहारी मंचन ने लोगों  को भावुक कर दिया। वहीं खरदूषण युद्ध की दृश्य ने लोगों को रोमांचित कर दिया। लीला मंचन देखने दिल्ली सरकार के खाद्य आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन आए थे। वहीं जाने-माने सूफी भजन सम्राट  हमसफर हयात एवं अथर हयात नाजमी बंधु ने एक शाम श्री राम के नाम भजन संध्या में अपनी सूफी गायकी से समा बांध दिया। लोगों ने उनकी गायकी का जमकर लुत्फ लिया। 

राम-लक्ष्मण ने किया अनसूया आश्रम में निवास
श्री नवयुवक रामलीला कमेटी कश्मीरी गेट के अध्यक्ष जत्थेदार अवतार सिंह ने बताया कि शनिवार को रामलीला मंचन में सीता-राम व लक्ष्मण का अत्री-अनसूया आश्रम में निवास, पंचवटी में निवास, खर-दूषण वध, सूर्पनखा प्रसंग, रावण के दरबार में शूर्पणखा की नाक काटने के बारे में नमक मिर्च लगाकर व्या यान व बदले की गुहार, स्वर्ण मृग प्रसंग, मारीच वध सीता हरण व जटायु वध तक की लीला का मंचन किया गया।

सीता हरण की लीला का मंचन हुआ
श्री धार्मिक लीला कमेटी की ओर से लालकिला मैदान स्थित माधवदास पार्क में भगवान राम के पंचवटी पहुंचने, उनके आश्रम में सूर्पनखा के पहुंचने, उनके लक्ष्मण से भिडऩे व उसकी नाक काटने की लीला हुई। कमेटी के महामंत्री धीरजधर गुप्ता, मंत्री प्रदीप शरन व प्रवक्ता रवि जैन ने बताया कि सूर्पनखा के रावण दरबार में पहुंचकर पूरा प्रकरण बताने, रावण के जानकी के हरण की योजना बनाने का सुंदर मंचन किया गया। लक्ष्मण रेखा से आग की चिंगारी निकलने व रावण युद्ध हाईटेक रहा जो बहुत पसंद किया गया।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें

राम-सुग्रीव की मित्रता का मंचन
लव कुश रामलीला के प्रेसिडेंट अर्जुन कुमार ने बताया कि राम भक्तों के साथ-साथ देश के सभी प्रांतों के राम भक्त व विदेशी नागरिक भी लीला अवलोकन करने आ रहे हैं। शबरी से श्रीराम की भेंट, राम-सुग्रीव मित्रता, बाली वध, सीता खोज, संपाती से भेंट, लंका की रक्षा कर रही राक्षसी लंकनी से भेंट, रावण-सीता संवाद, अक्षय कुमार वध, मेघनाथ द्वारा हनुमान जी को बंदी बनाना, रावण, हनुमान संवाद के बाद प्रभु श्री राम की आरती के साथ लीला का मंचन हुआ। राम लीला के साथ-साथ मेले में झूले पंडाल बहुत ही सुंदर तरीके से बनाया गया है।

लक्ष्मण ने काटी शूर्पणखा की नाक
नव श्री धार्मिक लीला कमेटी में उस समय दर्शक ज्यादा उत्साहित हो गए जब लक्ष्मण ने शूर्पणखा की नाक काट दी। लीला के प्रधान हरीचंद अग्रवाल ने बताया कि शनिवार को लीला के 6वें दिन भरत-केकई संवाद, भरत-राम की भेंट, नारद-शूर्पणखा संवाद, शूर्पणखा का प्रणय निवेदन लेकर राम-लक्ष्मण के पास जाना, रावण दरबार में शूर्पणखा के जाने का मंचन हुआ। देश के सुप्रसिद्ध कवियों द्वारा हास्य कवि स ोलन का आयोजन लीला स्थल पर किया गया, इस दौरान बड़ी सं या में लोगों ने कवि स ोलन में कविताओं का आनंद लिया।

हनुमान पहुंचे समुद्र पार कर लंका
श्री बालाजी रामलीला कमेटी के प्रधान श्री रमेश शर्मा ने बताया कि लीला में छठे दिन जटायु वध, राम विलाप, सबरी प्रसंग, बाली वध, हनुमान जी का समुद्र पार कर लंका पहुंचने तक की लीला दिखाई गई। इस दौरान हनुमान द्वारा समुद्र पार कर लंका पहुंचने का दृश्य दर्शकों को ज्यादा पसंद आया। दर्शकों ने हनुमान द्वारा लंका में की गई लीलाओं पर जमकर तालियां बजाईं। इस मौके पर सांसद मनोज तिवारी, भाजपा संगठन मंत्री सिद्धार्थन, भाजपा कोषाध्यक्ष विष्णु मित्तल भी मौजूद थे।
 

Jyoti

Advertising