Ramayan: श्री राम के जीवन से जुड़ी इन अनमोल बातों में छिपा है सफलता का राज

punjabkesari.in Saturday, Mar 20, 2021 - 03:29 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
श्री राम के बारे में हिंदू धर्म ग्रंथ रामायण में सब कुछ वर्णित है। इनके जन्म से लेकर त्रेता युग में जल समाधि लेने तक का वर्णन मिल जाता है। मगर क्या आप जानते हैं रामायण में न केवल इनके जीवन में हुई घटनाओं का बल्कि इसकी अनमोल बातों में मानव जीवन का सार भी पढ़ने को मिलता है। जी हां, कहा जाता है जो व्यक्ति श्री राम के जीवन से प्रेरणा लेकर इसमें बताई गई उनके चरित्र से जुड़ी बातों को अपने जीवन में उतार लेता है तो सफलता के सोपान को स्पर्श कर लेता है। तो आइए जानते हैं रामायण में दी गई कुछ ऐसी ही बातें, जिन पर अमल करने वाले व्यक्ति के जीवन में सुख-शांति की कमी नहीं होती। 

रामायण में वर्णन किया गया है कि प्रत्येक व्यक्ति को हर परिस्थिति में संयम रखना चाहिए। सुख हो या दुख अपने भीतर का धैर्य नहीं खोना चाहिए। साथ ही साथ हर स्थिति में गंभीरता को बनाए रखना चाहिए। फैसला लेना चाहे कितना भी मुश्किल हो, जल्दबाज़ी बिल्कुल न करें, बल्कि गंभीरता से ही फैसला लें। 


रामायण में लिखा है जो व्यक्ति भयभीत हो जाता है उसके लिए सफलता कहीं भी नही होता। यानि किसी प्रकार का संकट और बाधाएं आने पर व्यक्ति को कभी भयभीत नहीं होना चाहिए बल्कि डटकर मुकाबला करना चाहिए। क्योंकि जो जातक अपने जीवन में आने वाली बाधाओं को चुनौतियों की तरह लेते हैं वे हमेशा सफलता ही प्राप्त करता है।

प्रत्येक व्यक्ति को अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करनी चाहिए, इसके लिए ज्ञान अर्जित करने के साथ-साथ जीवन में जितना हो सके परिश्म करना चाहिए। रामायण के मुताबिक किसी भी कार्य को करने के लिए आत्मविश्वास का होना बहुत ही जरूरी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News