राजस्थान की संस्कृत यूनिवर्सिटी में बनेगा पहला ‘एस्ट्रो पार्क’

Friday, Apr 22, 2022 - 09:12 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
जयपुर, 21 अप्रैल (इंट.): प्रदेश की राजधानी जयपुर में स्थित रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में पहला ‘एस्ट्रो पार्क’ बनाया जा रहा है। इसके लिए विश्वविद्यालय की ओर से 2.5 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। करीब 1 साल में यह ‘एस्ट्रो गार्डन’ बनकर तैयार हो जाएगा। 

इस गार्डन में नक्षत्र और नवग्रह से जुड़े अध्ययन किए जा सकेंगे। संस्कृत के विद्वानों के अनुसार प्रत्येक ग्रह में 9 वृक्ष होते हैं और नक्षत्र में 27 प्रकार के वृक्ष होते हैं। नक्षत्र और नवग्रह के बारे में कहा जाता है कि ये जीवन में व्यक्ति की सहायता करते हैं, इनका असर मानव जीवन पर खास होता है। लिहाजा यहां पेड़ों की संख्या और लोकेशन ग्रह-नक्षत्रों के अनुसार डिजाइन की गई है। बताया जा रहा है कि ‘एस्ट्रो पार्क’ में विश्वविद्यालय के प्रोफैसर और ज्योतिषाचार्य शोध कार्य कर सकेंगे।

एस्ट्रो गार्डन का निर्माण नारद पुराण के अनुसार किया जा रहा है, जिसमें सूर्य मंडल के प्रत्येक नक्षत्र और ग्रह के लिहाज से पेड़ उगाए जाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार एस्ट्रो गार्डन के लिए 4 एकड़ जमीन स्वीकृत की गई। इस गार्डन में पहले चरण का काम 6 महीने में पूरा होने की उम्मीद है। आगामी 6 महीने में पूरा गार्डन बनकर तैयार हो जाएगा।

Niyati Bhandari

Advertising