Rama Ekadashi 2020:  श्री हरि विष्णु जी की अर्धांगिनी देवी लक्ष्मी को ऐसे करें प्रसन्न

Tuesday, Nov 10, 2020 - 05:59 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
हिंदू धर्म में ऐसी कई तिथियों के बारे में बताया गया है, जिनका अपना अधिक महत्व होता है। इन्हीं तिथियों में से एक होती है एकादशी तिथि। साधारण तौर पर देखा जाता है कि इस तिथि पर भगवान विष्णु जी की पूजा की जाती है। परंतु साल में एक ऐसी भी एकादशी तिथि आती हैं जिस दौरान भगवान विष्णु से ज्यादा देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। जी हां, वो तिथि है कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि जिस दौरान देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए हर कोई इनकी पूजा करता है। मगर क्या आप जानते हैं इनकी पूजा आदि के अलावा ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई उपाय भी किए जाते है जिन्हें करने से इनकी कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं क्या हैं वो उपाय-

रमा एकादशी के दिन सुबह प्रातः सबसे पहले देवी लक्ष्मी को नमन कर, स्नान कर स्वच्छ सफ़ेद, गुलाबी या पीले वस्त्र धारण करें। इसके बाद श्रीयंत्र व मां लक्ष्मी के चित्र के सामने खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करें। संभव हो तो मां लक्ष्मी को कमल का पुष्प अर्पित करें।

किसी प्रकार के काम में अगर अवरोध आ रहा हो तो शुक्रवार के दिन काली चींटियों को चीनी डालें। इसके अलावा देवी लक्ष्मी के मंदिर जाकर शंख, कौड़ी, कमल, मखाना, बताशा अर्पित करें।

जो लोग घर में देवी लक्ष्मी को स्थाई करना चाहते तो, व सुख-समृद्धि चाहते हो, वो पीपल के वृक्ष की छाया में खड़े रहकर लोहे के बर्तन में जल, चीनी, घी तथा दूध मिलाकर पीपल के वृक्ष की जड़ में डालें।

घर के मुख्य द्वार पर गुलाल छिड़ककर गुलाल पर शुद्ध घी का दोमुखी दीपक जलाएं। दीपक जलाते समय मन ही मन कामना करें कि घर परिवार के किसी भी सदस्य को धनहानि का सामना न करना पड़ें। जब दीपक शांत हो जाए तो उसे बहते हुए पानी में बहा दें।

देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में या बाहर कहीं भी अन्न का अपमान न करें और न ही होने दें। जो लोग भी क्रोध में आकर खाने से सजी थाली फेंकते हैं उनके घर में धन, वैभव और सुख नहीं रहता।

Jyoti

Advertising