Ram Mandir Pran Pratishtha: 7000 रामभक्तों को चांदी के सिक्के के साथ मिलेगा प्रसाद

Friday, Jan 12, 2024 - 06:50 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अयोध्या (इंट): 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा में केवल 11 दिन बचे हैं। प्राण-प्रतिष्ठा में बुलाए गए 7000 अतिथियों को प्रसाद में चांदी का सिक्का, ब्रास की थाली और अंगवस्त्र दिए जाएंगे। चांदी के सिक्के के लिए अशोक सिंहल फाऊंडेशन से मॉडल मांगे गए हैं।

22 व 23 जनवरी को विशेष लड्‌डू का प्रसाद
अतिथियों को प्रसाद के रूप में देसी घी से बना 100 ग्राम का विशेष मोतीचूर का लड्‌डू दिया जाएगा जिस पर चांदी का वर्क लगा होगा। इस लड्‌डू के लगभग डेढ़ लाख पैकेट बनाए जा रहे हैं जिन्हें 22 और 23 जनवरी को भक्तों में वितरित किया जाएगा।

अतिथियों को भेंट की जाएगी मिट्‌टी
श्रीराम जन्मभूमि की मिट्‌टी, जिसे नींव की खोदाई के दौरान निकली थी, उसे ट्रस्ट एक डिब्बी में पैक कर अतिथियों को भेंट करेगा। इस समारोह में पहुंच रहे पी.एम. नरेंद्र मोदी सहित अतिथियों को राम मंदिर व अयोध्या से जुड़ा 15 मीटर का एक चित्र दिया जाएगा। यह सब जूट के एक झोले में होगा जिस पर राम मंदिर का चित्र होगा।

सोने-चांदी से मढ़ा 600 किलो का नगाड़ा गुजरात से पहुंचा
प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में बजाने के लिए 600 किलो का नगाड़ा गुजरात से अयोध्या पहुंच गया है। इस नगाड़े पर सोने और चांदी की परत मढ़ी गई है। इसे बनाने में लोहे और तांबे का भी इस्तेमाल हुआ है। इससे नगाड़े को हजारों वर्षों की आयु दी जा सकने का प्रयास किया गया है। नगाड़े को बनाने वाले डगबर समाज के 4 लोग इसे प्राण प्रतिष्ठा के दिन मंदिर में बजाएंगे। 

2 किलोमीटर दूर सुनाई पड़ेगी एटा के घंटे की आवाज
एटा के कारीगरों द्वारा बनाया गया 2400 किलो का घंटा भी कल राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को सौंपा गया है। अष्टधातु के इस घंटे को सैकड़ों व्यापारी फूलों से सजाकर रथ में अयोध्या लेकर लाए हैं। इस घंटे की आवाज शांत माहौल में करीब 2 किमी तक सुनाई देगी। कारोबारी मनोज मित्तल ने बताया कि उनके पिता विकास मित्तल की स्मृति में इसको तैयार किया गया है।

50 कि.मी. तक महकेगी 108 फीट लंबी अगरबत्ती 
3,610 किलो वजन की 108 फीट लंबी अगरबत्ती राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या पहुंच गई। यह अगरबत्ती गुजरात में तैयार की गई है जिसको बनाने में 6 महीने लगे। इसकी लंबाई 108 फीट है। इसमें कई तरह की जड़ी बूटियां डाली गई है। यह अगरबत्ती लगभग डेढ़ महीने तक जलेगी तथा 50 किलोमीटर के इलाके में अपनी सुगंध फैलाएगी।

14 लाख दीये जलेंगे नहीं पर जगमग होंगे
अयोध्या में 14 लाख ऐसे दीये लगाए जाएंगे जिन्हें जलाया नहीं जाएगा परंतु वे रोशनी पाकर जगमग हो उठेंगे। इन 14 लाख दीयों के चारों ओर लगभग 21 हजार दीये जलाए जाएंगे। इन्हीं के प्रकाश से ही ये जगमग होंगे। इसे भव्य दिखाने के लिए ड्रोन कैमरों का प्रयोग किया जाएगा। इसका मॉडल कंप्यूटर पर तैयार किया गया है। उसके अनुसार ही दीयों को बनाने का काम चल रहा है।

Prachi Sharma

Advertising