Ram Mandir Ayodhya: सैकंडों में खत्म हुआ सदियों का इंतजार, 500 साल बाद अपने धाम में विराजे रामलला

Tuesday, Jan 23, 2024 - 07:10 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अयोध्या (एजैंसियां): पांच सदियों के लम्बे इंतजार के बाद आज आखिरकार  ‘रामलला’ की प्राण प्रतिष्ठा एक नव्य, भव्य और दिव्य मंदिर में हो गई। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, आर.एस.एस. प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन व मुख्य यजमान निपेन्द्र मिश्रा गर्भ गृह में उपस्थित थे। 

इस दौरान पंडितों ने पूरे विधि विधान व मंत्रोच्चारण के साथ पहले ‘रामलला’ की मूर्ति की पूजा की और उसके बाद करीब साढ़े 12 बजे प्राण प्रतिष्ठा की गई। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में बालीवुड से लेकर उद्योग, खेल व धार्मिक जगत की कई नामचीन विभूतियों ने भाग लिया। 

वाद्ययंत्रों की मंगल ध्वनि से शुरू हुई पूजा 
अयोध्या में सोमवार को नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में देशभर के करीब 50 वाद्ययंत्रों से ‘मंगल ध्वनि’ बजाई गई। अयोध्या के प्रसिद्ध कवि यतींद्र मिश्र ने इन सभी वाद्य यंत्रों को एक सुर में संयोजित किया था और नई दिल्ली स्थित संगीत नाटक अकादमी ने संगीत को लयबद्ध करने में सहयोग किया था। 

50 मिनट चली पूजा में कब क्या हुआ...

11.55: मंदिर के उत्तरी द्वार से मोदी मंदिर परिसर में पहुंचे। हाथ में चांदी का छत्र और रामलला के वस्त्र लेकर सीधे मंदिर के अंदर गए। यहां संघ प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पूजा में शामिल हुए।12.10: राम मंदिर के मुख्य अर्चक पं. मोहित पांडे ने सबसे पहले शुद्धिकरण कराया। हाथ में जल लेकर पूजा और प्राण-प्रतिष्ठा का संकल्प कराया। इसके बाद प्राण-प्रतिष्ठा की मुख्य विधि शुरू हुई।12.15: प्राण-प्रतिष्ठा की पूजा शुरू हुई। रामलला विराजमान और तीनों भाइयों की प्रतिमा के सामने बैठकर  मोदी ने पूजन किया। 
12.25: रामलला की आंखों से पट्टी हटाई गई। प्रतिमा का पूजन हुआ। 
12.29 से 12.31: कमल के फूल से मोदी ने प्रतिमा के जल छिड़क कर प्राण-प्रतिष्ठा की मुख्य विधि को पूरा किया। 
12.40 : रामलला की आरती की गई। मोदी सहित सभी अतिथियों ने रामलला की दीपों से आरती की।
12.55 : रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का विधान पूरा हुआ। मोदी ने गर्भगृह से निकलने से पूर्व रामलला को साष्टांग प्रणाम किया। 

Prachi Sharma

Advertising