Ram Mandir: श्री राम मंदिर अयोध्या के लिए जालंधर से बनकर गई 2 इलेक्ट्रिक बसें

punjabkesari.in Tuesday, Jan 23, 2024 - 07:29 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जालंधर (अनिल पाहवा): अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद पूरे देश में उत्साह का माहौल है। इस भव्य आयोजन को लेकर शायद ही कोई शख्स होगा, जो खुशी नहीं मना रहा होगा। अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए जालंधर ने भी अहम भूमिका निभाई है। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं खास कर बुजुर्गों तथा अति विशिष्ठ लोगों के लिए बनाई गई विशेष प्रकार की बसें जालंधर में तैयार की गई हैं, जो अयोध्या पहुंच गई हैं।

श्रद्धालुओं के लिए दो अलग-अलग तरह की बसें
सुमित अनेजा बताते हैं कि दिन कम थे और काम ज्यादा, जिसके लिए उन्होंने तथा उनके स्टाफ ने दिन-रात काम करके ये बसें तैयार करवाई हैं। पहले चरण में दो बसें तैयार की गई हैं, जिनमें से एक दोनों तरफ से खुली बस है, जबकि दूसरी सामान्य बसों की तरह बंद है।  दोनों तरफ से खुली बस का मुख्य मनोरथ यह रहेगा कि राम लल्ला के मंदिर के आसपास भ्रमण के दौरान श्रद्धालुजन मंदिर के चारों तरफ से आलौकिक दृश्य देख सकेंगे। जबकि पूरी तरह से बंद बसों का प्रयोग राम लल्ला के वस्त्र तथा अन्य सामान लाने ले जाने तथा अति विशिष्ठ लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा।

बैटरी से चलेगी बसें
इन दोनों बसों की खासियत यह है कि ये बसें इलैक्ट्रिक हैं और बैटरी से चलेंगी। दोनों में लीथियम बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। सुमित अनेजा का कहना है कि एक बार चार्ज होने पर बस 6 से 8 घंटे तक चल पाएगी और 4 से 5 घंटे में फुल्ल चार्ज हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इन बसों का निर्माण पूरी तरह से स्वदेशी है। एक पुर्जा तक बाहर से नहीं मंगवाया गया है। दोनों बसों में से एक 14 श्रद्धालुओं को जबकि दूसरी बस में एक बार 18 श्रद्धालु सफर कर पाएंगे।

आटोमेटिक ब्रेकिंग सिस्टम से लैस
बसों में एक खासियत और रहेगी कि इसमें ऑटोमेटिक ब्रेकिंग सिस्टम लगाया गया है, ताकि किसी भी समय अचानक बस के आगे कुछ आ जाए तो इसका ब्रेकिंग सिस्टम एक्टिव हो जाएगा तथा बस रुक जाएगी। यह सुविधा आज कल कुछ लेटेस्ट तकनीक वाले वाहनों में देखने को मिल रही है। बस में बैटरी होने के कारण किसी भी तरह का ध्वनि प्रदूषण नहीं होगा और श्रद्धालुओं की सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा गया है। बस में भगवा रंग की सीटें लगवाई गई हैं, जो श्री राम मंदिर में दर्शन करने के लिए आने वालों के लिए श्रद्धा भाव को बढ़ाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News