Sawan 2020: तीन दशक बाद सावन के अंतिम सोमवार बने कई अद्भुत संयोग

Monday, Aug 03, 2020 - 07:26 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Sawan 2020: इस बार का सावन महीना बहुत खास रहा है। ज्योतिष की दृष्टि से भी और शास्त्रों की दृष्टि से भी। कई अद्भुत संयोग सावन के इस महीने में देखने को मिले। ऐसा वर्षों बाद हुआ है कि इस बार के सावन में 26 से ज्यादा शुभ संयोग बने और खास बात यह भी रही कि सावन की शुरुआत भी 6 जुलाई को सोमवार से हुई और सावन का समापन भी 3 अगस्त को सोमवार के दिन ही हो रहा है। पांच सावन के सोमवार आए इस सावन में। 26 शुभ योग बने जिनमें 11 स्वार्थ सिद्धि योग, 3 अमृत सिद्धि योग और 12 रवि योग थे। 

इस बार सावन में 30 सालों के बाद हरियाली और सोमवती अमावस्या एक ही दिन में तीसरे सावन के सोमवार के दिन मनाई गई। अब सावन महीने के आखिरी सोमवार को जो आज 3 अगस्त को पड़ रहा है, बहुत से शुभ संयोग बन रहे हैं। करीब 3 दशकों के बाद सावन के आखिरी सोमवार में स्वार्थ सिद्धि व दीर्घायु आयुष्मान योग भी बना रहा है और इसी दिन रक्षाबंधन का त्यौहार भी है। रक्षाबंधन पर  भद्रा और ग्रहण का भी कोई साया नहीं है । 

सबसे खास बात यह है कि 3 अगस्त को पूर्णिमा भी है और सोमवार भी है। दोनों का संबंध चंद्रमा से भी है। चंद्रमा को पूर्णिमा का देवता माना जाता है । इस दिन चंद्र देव की पूजा करने से हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है । 3 अगस्त को सावन के अंतिम सोमवार के दिन स्वार्थ सिद्धि और दीर्घायु आयुष्मान योग के साथ ही सूर्य शनि का समसप्तक योग बन रहा है। प्रीति योग बन रहा है। पूर्णिमा व सोमवार का एक अद्भुत कंबीनेशन जुड़ रहा है। इसलिए 3 अगस्त का दिन बहुत ही सौम्या तिथि बन गई है। इस दिन चंद्रमा मकर राशि में रहेंगे।

गुरमीत बेदी
gurmitbedi@gmail.com

Niyati Bhandari

Advertising