Raksha Bandhan 2020: लोगों की बुरी नज़र से करनी है भाई की रक्षा तो करें ये उपाय

Friday, Jul 31, 2020 - 01:06 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
03 अगस्त श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को राखी का त्यौहार मनाया जाएगा। प्रत्येक वर्ष श्रावण मास की15 वीं या कहें अंतिम तिथि के दिन मनाया जाता है। भाई-बहन के रिश्ते को समर्पित इस त्यौहार का अधिक महत्व है। इस दिन बहन अपने भाईयों की कलाई पर राखी के रूप में से रक्षा सूत्र बांधती हुई उनकी लंबी उम्र की तथा सफलता की कामना करती है। इसके अलावा इस दिन ज्योतिष उपाय भी किए जाते हैं, जिन्हें करने से जीवन में प्यार लाने के साथ-साथ घर तथी जवन में दरिद्रता को निकालकर सुख-समृ्द्धि को लाया जा सकता है। जी हां, बहुत कम लोग जो इस बारे में जानते हैं कि वास्तु तथा ज्योतिष शास्त्र में रक्षा बंधन के दिन से जुड़े कई उपाय बताए हैं, जिन्हें अगर इस दिन किया जाए तो कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं इन चमात्कारी उपायों के बारे में- 

चूंकि ये त्यौहार पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है, और इस दिन के देवता चंद्रमा है। इसलिए कहा जाता है इस पावन तिथि के दिन चंद्रदेव की पूजा करने से मनुष्य को अपने सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है। इतना ही नहीं इस सौम्या तिथि के दिन भगवान शिव पर मस्तक पर सुशोभित चंद्रदेव की पूजा का जातक का हर जगह आधिपत्य हो जाता है।

धार्मिक मान्यतताओं के अनुसार सोमवार के दिन आ रही पूर्णिमा के दिन भगवान शिव की पूजा का भी अधिक महत्व होता है। कहा जाता है इस दिन इनकी पूजा से घर में शांति के साथ-साथ सुख समृद्धि भी आती है। बता दें इस बार रक्षा बंधन पर श्रावण का आख़िरी सोमवार रहेगा, इस संयोग को बहुत ही दुर्लभ माना जा रहा है। इसलिए इस दिन किए ज्योतिष उपाय करने से कई तरह के लाभ प्राप्त हो सकते हैं। 

कुछ धार्मिक किंवदंतियों की मानें तो भाद्रपद की पूर्णिमा यानि राखी के दिन हनुमान जी को राखी बांधने से भाई बहन का क्रोध शांत होता है और उनमें आपसी प्रेम बढ़ता है।

भाई को किसी प्रकार की नज़र से बचाना हो तो रक्षा बंधन के दिन को अपने भाई के ऊपर से 7 बार फिटकरी वार कर उसे किसी चौराहे पर फेंक आएं या चूल्हे की आग में जला दें। कहा जाता है ऐसा करने से हर तरह का नज़र दोष दूर होता है।

तो वहीं इसदिन गणपति बप्पा की पूजा करने से भाई-बहन के रिश्‍ते में प्‍यार बढ़ता है।

Jyoti

Advertising