कहीं आपकी कुंडली में भी तो नहीं चल रही राहु की महादशा, जानें यहां

Tuesday, Nov 05, 2019 - 09:17 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
धार्मिक व ज्योतिष शास्त्रों की बात करें तो सौरमंडल के ग्रह पृथ्वी पर रह रहे जीवों पर यानि मनुष्य पर अपना अच्छा-बुरा प्रभाव डालते हैं। ज्योतिष विद्वानों का मानना है कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में नवग्रहों में से किसी भी ग्रह की स्थिति ठीक न हो तो इसका पूरा प्रभाव उस जातक के जीवन पर पड़ता है। इतना ही नहीं बल्कि इस प्रभाव के चलते उसके जीवन में ऐसी कई परेशानियां पैदा हो जाती हैं जिसका अकेले मुकाबला करना उसके लिए कठिन हो जाता है। परंतु ये अशुभ प्रभाव हम पर हैं ये पता कैसे चलता है इस बारे में बहुत से लोगों को जानकारी प्राप्त नहीं होती। आज हम आपको इसी से संबंधित जानकारी बताने जा रहे हैं कि अगर किसी जातक की कुंडली में राहु की दशा खराब हो तो किन संकेतों से इसके पता चल सकता है।

ज्योतिष शास्त्र में राहु ग्रह को सबसे पापी ग्रह माना जाता है बता दें इसे छाया ग्रह के नाम से भी जाना जाता है। बताय जाता है राहु की महादशा शनि की तुलना में बहुत हानिकारक होती है। यहां तक कि इसके चलते मनुष्य की बुद्धि तक भ्रष्ट हो जाती है और वो सही गलत की पहचान भी नहीं कर पाता।

जानते हैं राहू के खराब होने के संकेत-  
जिस व्यक्ति की कुंडली में राहु की महादशा चल रही होती है वो व्यक्ति मास-मदिरा यानि शराब आदि का अधिक सेवन करने लगता है।  

छाया ग्रह यानि राहु की महादशा की वजह से व्यक्ति अपनी पत्नी होने के बावज़ूद पराई स्त्री के चक्कर में पड़ जाता है। जो उसकी बर्बादी का कारण बनती है।

इसके अलावा इस ग्रह के अशुभ प्रभाव के चलते व्यक्ति का मन धर्म-कर्म के कार्यों में नहीं लगता है। यही नहीं ऐसी परिस्थितियों में व्यक्ति का धर्म से विश्वास उठने के भी आसार बनने लगते हैं।

इस ग्रह की महादशा ते चलते इंसान अक्सर हर कार्य में झूठ का सहारा लेने लगता है। साथ ही साथ अपनों को धोखा भी देने लगता है। जिससे उसके रिश्तों में कड़वाहट पैदा हो जाती है।

ज्योतिष विशेषज्ञों का कहना है कि राहु की महादशा के कारण जातक के वाहन दुर्घटना, पुलिस केस में फंसने के आसार अधिक हो जाते हैं साथ ही साथ पत्नी से झगड़ा भी बढ़ने लगते हैं। ये झगड़े इतनें बढ़ जाते हैं कभी-कभी बात तालाक तक पहुंच जाती है।
इन सबके अतिरिक्त राहु की महादशा के चलते आर्थिक नुकसान का सामना भी करना पड़ता है। जिससे इंसान मानसिक तनाव का शिकार होने लगता है।

तो अगर आपको भी इन संकेतों में से कोई एक भी संकेत नज़र आए तो ज़रा सी भी देर न करते हुए किसी ज्योतिष विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर लें और उनके कहे अनुसार उपाय करें।

Jyoti

Advertising