कुंभ तैयारी: अब दूर से मुसाफिरों को स्टेशन का रास्ता दिखाएगी लेजर लाइट

Sunday, Apr 01, 2018 - 03:28 PM (IST)

इलाहाबाद: हिंदुओं की आस्था से जुड़़े कुंभ मेले में पवित्र स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को रेलवे इस बार एक विशेष सुविधा प्रदान करने जा रहा है। शहर में आकर लोग अंधेरे में रास्ता न भटकें और किसी तरह की दुर्घटना न होने पाए इसके लिए इलाहाबाद जंक्शन के ऊपर दूर तक दिखाई देने वाली लेजर लाइट लगाई जाएगी।  इलाहाबाद मंडल के मंडलीय रेल प्रबंधक (डीआरएम) संजय कुमार पंकज ने पीटीआई भाषा को बताया, रेलवे में यह प्रयोग पहली बार किया जा रहा है जिसमें कुंभ के दौरान स्टेशन के ऊपर काफी ऊंचाई पर लेजर लाइट लगाई जाएगी उन्होंने बताया, हमारी कोशिश होगी कि लेजर लाइट ज्यादा से ज्यादा ऊंचाई पर लगाई जाए ताकि यह मीलों दूर से दिखाई दे और देश विदेश के विभिन्न भागों से आने वाले यात्री, जिनमें से बहुत से लोग शायद पहली बार इस शहर में आएंगे, भटक न जाएं और आसानी से स्टेशन तक पहुंच सकें। इस इमेज में कुंभ का लोगो, रेलवे स्टेशन की आकृति होगी। 

 

इस सुविधा को तैयार करने के लिए निविदाएं आमंत्रित की जा रही हैं। पंकज ने बताया कि अगले वर्ष लगने वाले कुंभ मेले की तैयारियां जोरों पर हैं। इसके तहत 4 यात्री विश्राम गृह बनाए जा रहे हैं जिनमें प्रत्येक में पेयजल के 33 टैप और 2 वेंडिंग स्टाल्स होंगे। इसके अलावा हर विश्राम गृह में पूछताछ काऊंटर और एलईडी डिसप्ले लगाए जाएंगे। दो विश्राम गृह इस साल जून तक और बाकी दो अक्तूबर-नवंबर तक बनकर तैयार हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्टेशन के दोनों तरफ बड़े आकार के एलईडी डिसप्ले बोर्ड लगाने की तैयारी है। कुंभ के दौरान और बाद में भी यात्रियों को पानी की कमी न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए एक लाख लीटर गैलन की टंकी का निर्माण किया जा रहा है और यह निर्माण कार्य सितंबर तक पूरा होने की उम्मीद है। डीआरएम ने बताया कि प्रतीक्षा कक्षों (वेटिंग रूम) को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। सौंदर्यीकरण एवं सुविधाओं के निर्माण पर 20 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। 24 घंटे चहुं ओर सुरक्षा बनी रहे इस लिए स्टेशन और इसके आसपास सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाकर 200 की जा रही है। 

 

उन्होंने बताया कि इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर हवाई अड्डों की ही तरह पेड एक्जीक्यूटिव लाउंज की सुविधा देने की योजना है। इसके अलावा, माड्यूलर स्टाल्स शुरू करने की भी तैयारी है। महिलाओं के लिए विशेष पहल करते हुए उत्तर मध्य रेलवे ने इलाहाबाद, टुंडला, कानपुर और फिरोजाबाद में सैनिटरी नैपकिन डिसपेंसर लगाए हैं और इसका विस्तार किया जाएगा। इसके अलावा आरपीएफ की महिला ट्रेन स्क्वायड विजय वाहिनी महिलाओं की शिकायतों के निपटान के लिए सक्रिय है। सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि पनकी से गाजियाबाद के बीच 47 स्टेशनों को सेंट्रलाइज्ड ट्रैफिक कंट्रोल के तहत लाया जा रहा है, जिनमें से 20 स्टेशनों में पहले ही इसे चालू किया जा चुका है और बाकी स्टेशनों पर जून-जुलाई तक ये लागू हो जाएंगे। इसमें एक ही कमरे में बैठकर यह देख सकते हैं कि कौन सी ट्रेन कहां चल रही है और ट्रेनों पर नियंत्रण कर सकते हैं।

Jyoti

Advertising