Plants Vastu Tips: आज घर ले आएं ये पौधा, परेशानियों से नहीं करना पड़ेगा सौदा

Tuesday, Sep 12, 2023 - 07:51 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Plants Vastu Tips: घर में पेड़-पौधे लगाने से माहौल काफी खुशनुमा और सकारात्मक रहता है लेकिन इन्हें लगाने से पहले दिशा और जगह का बेहद ख्याल रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र में भी ऐसे कुछ पौधे बताए गए हैं, जिन्हें घर में लगाने से हमेशा खुशियां बरकरार रहती हैं। जब व्यक्ति परेशानियों से घिर जाता है, तब वो इनसे अपना पीछा छुड़वाने के लिए ज्योतिष और वास्तु की शरण में जाता है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे टिप्स बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर व्यक्ति दुखों व कष्टों को दूर कर सकता है। तो इस आर्टिकल में बताएंगे एक ऐसे खास फूल के बारे में जिसे घर में लगाने से परेशानियों से सौदा नहीं करना पड़ता।

Improve the economic situation आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए
घर की आर्थिक दशा को सुधारने के लिए मंगलवार के दिन बजरंगबली को लाल गुड़हल के फूल अर्पित करें। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को ये फूल अर्पित करें। अगर पैसा चोरी हो गया या फिर कीमती चीज खो गई है तो ये उपाय करने से इसका भी हल मिल जाता है।

For positive energy सकारात्मक ऊर्जा के लिए
सूर्य देव की पूजा करने से व्यक्ति हमेशा ऊर्जावान रहता है लेकिन कहा जाता है कि गुड़हल के फूल के बिना पूजा अधूरी मानी जाती है। अगर जीवन में हमेशा ऊर्जा से भरपूर रहना चाहते हैं तो नियमित सूर्य देव को गुड़हल का फूल जल में डालकर अर्पित करें।

Ways to reduce Surya Dosh सूर्य दोष को कम करने के उपाय
कुंडली में सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए घर की पूर्व दिशा में गुड़हल के फूल का पौधा लगाना चाहिए। लाल रंग सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है। इसे लगाने से घर की सारी नेगेटिविटी दूर हो जाती है।



इसके अलावा जो छात्र पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें अपनी स्टडी टेबल पर इस फूल को जरूर रखना चाहिए।

To remove delay in marriage शादी-विवाह में देरी को दूर करने के लिए
विवाह में देरी हो या फिर पार्टनर के साथ मतभेद चल रहा हो तो घर में इस पौधे को लगाने से जीवन में चल रही परेशानियां कम होने लग जाती हैं।

Get Rid of Enemies शत्रुता खत्म करने के लिए
आमतौर पर अगर किसी को फूल गिफ्ट करना होता है तो हर कोई गुलाब के बारे में सोचता है लेकिन वास्तु के अनुसार आप गुड़हल का फूल भी लोगों को भेंट कर सकते हैं। खासकर उन लोगों को जिन से आपकी लड़ाई हुई हो और आप उनसे मित्रता करना चाहते हों। ऐसा करने से दोनों के बीच चल रहा विवाद भी खत्म होने लगता है।

 

Niyati Bhandari

Advertising