11 जुलाई से सरकार चलाएगी पौधरोपण अभियान, वास्तु की दृष्टि से है बेहद लाभदायक

Tuesday, Jun 28, 2022 - 12:20 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली: वायु प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए दिल्ली सरकार पौधरोपण पर जोर दे रही है। सरकार 11 जुलाई से वन महोत्सव पखवाड़े की शुरुआत सेंट्रल रिज से करेगी और 25 जुलाई को असोला भाटी वन्यजीव अभयारण्य में एक लाख पौधे लगाए जाने के साथ उसका समापन हो जाएगा। सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में अभियान की शुरुआत की जाएगी और वन महोत्सव पखवाड़े के दौरान 10 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है। इस बार मानसून सीजन में करीब 35 लाख पौधे लगाए जाएंगे। 2 जुलाई से कमला नेहरू रिज से मुफ्त औषधीय पौधों का वितरण किया जाएगा। पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में सोमवार को दिल्ली में पौधरोपण को बढ़ावा देने के लिए बैठक की गई। पर्यावरण मंत्री ने बताया कि दिल्ली के ग्रीन बेल्ट को बढ़ाने और प्रदूषण को कम करने के लिए हर साल पौधरोपण अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस साल अभियान के तहत 35 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया गया है, जिसे सभी संबंधित 19 विभागों की हरित एजेंसी द्वारा पूरा किया जाएगा। केंद्र ने 2021-22 में दिल्ली सरकार को 28 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य दिया था। इस साल 35 लाख से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य है। 

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं । अपनी जन्म तिथि अपने नाम , जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर वाट्स ऐप करें


बता दें वास्तु शास्त्र में न केवल पौधरोपण का बल्कि इसमें प्रत्येक पौधे को बेहद महत्व प्रदान है। इसमें न केवल विभिन्न प्रकार के पौधों के बारे में बताया गया है बल्कि इसमें किस पौधे के कहां लगाना चाहिए इससे जुड़ी भी तमाम जानकारी दी है। इसमें बहुत अच्छे से इन बातों का वर्णन किया गया है कि घर की किस दिशा में कौन सा वृक्ष, पेड़ या पौधा लगाना अच्छा व लाभदायक होता है। इसके अलावा वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के आसपास लगे वृक्ष भी वास्तु के मुताबिक होने चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि जिस व्यक्ति के घर के समीप नकारात्मक ऊर्जा पैदा करने वाल पेड़ लगे होते हैं उस घर के सभी सदस्यों के जीवन में परेशानियां पैदा होने लगती हैं। अतः ऐसे में कौन सा वृक्ष घर कि किस दिशा में लगाना चाहिए इस बारे में जानकारी होना अति आवश्यक माना जाता है। वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि घर में विभिन्न प्रकार के पौधे न केवल घर की सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। बल्कि इनके होने से घर में हर समय सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। साथ ही साथ घर के साथ-साथ वहां के सदस्यों के जीवन में पैदा वास्तु दोष भी दूर हो जाता है। इस लिहाज से दिल्ली में हो रहा पौधरोपण हर तरह से वहां के लोगों के लिए लाभदायक साबित हो रहा है। 

Jyoti

Advertising