बुध के अस्त होने से Market में आएगा ऐसा बदलाव

Sunday, Aug 02, 2020 - 11:24 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आलोच्य सप्ताह (5 अगस्त से 11 अगस्त तक) के दौरान कोई भी सितारा अपनी राशि परिवर्तन नहीं करता है इसलिए ग्रह योग की स्थिति में कोई बदलाव नहीं होता किन्तु बुध पूर्व में अस्त जरूर होता है। इसके अतिरिक्त शनि नक्षत्र के चरण पर तथा शुक्र-बुध नक्षत्र पर अपनी स्थिति चेंज करते हैं। इस तरह ग्रह योग की अपरिवर्तित स्थिति तथा मार्कीट के साथ जुड़े अन्य पहलुओं पर विचार करने के बाद प्रतीत होता है कि बेशक मार्कीट में किसी रुख परिवर्तन की कोई आशा तो नहीं होगी किन्तु बाजार में घटाबढ़ी का जोर जरूर बना रहेगा, इसलिए काम लिमिट में करना सही रहेगा। 

आम तौर पर आलोच्य सप्ताह में तेजी रुख का रुझान बना रह सकता है। बाजार के साथ चिपके न रहना बल्कि नीचे जाने पर माल पकडऩा तथा ऊपर जाने पर सौदा को सैटल कर देना ठीक रहेगा। इस सप्ताह में 5, 6, 10, 11 अगस्त उठापटक वाले दिन-वैसे 5 अगस्त बाजार झटका के साथ एक तरफ चल सकता है।

तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल, बिनौला, अरंडी, खल, सींगदाना, मेंथा, पिपरामैंट, अन्य तेल पदार्थों, वनस्पति, सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों, बहुमूल्य धातुओं इत्यादि में 5 अगस्त को तेजी का रिएक्शन आ सकता है। ख्याल है कि 6 अगस्त से तेजी रुख चल पड़ेगा। 10 अगस्त को खुलते बाजार तथा फिर सायं साढ़े सात-पौने आठ बजे के करीब मजबूती का रिएक्शन आएगा। काटन, पटसन, रूई, कपास, सत्र, सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यारन इत्यादि में आम तौर पर तेजी रुख किन्तु 5 अगस्त के बाजार पर नजर रखें।

शेयर बाजार में 5 अगस्त को एक तरफा झटका आने की आशा, किन्तु ज्यादा आशा मंदा के झटका के बीच तेजी के रिएक्शन की होगी। 6 अगस्त से रेट पुन: तेजी रुख पर चल पड़ेंगे। गुड, खांड, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं तथा मिश्री इत्यादि में आम रुझान तेजी का बना रहेगा, किन्तु 5 अगस्त के बाजार पर नजर रखें।

गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, माष तथा अन्य अनाज पदार्थों तथा दालों इत्यादि में 3 अगस्त वाला रुख इस सप्ताह में बना रहेगा। वैसे 5 अगस्त को एक तरफा झटका आने की आशा होगी। हाजिर मार्कीट में ग्राहकी, लवाली तथा माल की मांग का प्रैशर दिखाई देगा, इसलिए बिकवाली के काम से बचना ठीक रहेगा।

Jyoti

Advertising