ग्रहों की स्थिति में नहीं होगा कोई फेरबदल, नुकसान से बचेंगे व्यापारी

Sunday, Aug 09, 2020 - 02:44 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आलोच्य सप्ताह (12 से 18 अगस्त तक) के शुरूआती हिस्से में ग्रहों की स्थिति में कुछ भी फेरबदल नहीं होता, मगर आखिरी हिस्से में तीन ग्रह-सूर्य, मंगल, बुध अपनी राशि बदलते हैं। सूर्य तथा बुध कर्क राशि से निकल कर सिंह राशि पर तथा मंगल मीन राशि पर से निकल कर मेष राशि पर प्रवेश करता है। इनके अतिरिक्त यूरेनस भी वक्री होता है। समझना चाहिए कि मार्कीट में काफी ‘अप एंड डाऊन’ होता रहेगा, इसलिए लिमिट तथा बाजार को देख-परख कर काम करने वाले जहां नुक्सान के खतरों से भी बचे रहेंगे, वहां वे लाभान्वित भी रहेंगे।

ख्याल तो 17 अगस्त से तेजी रुख बना रहने का है, फिर भी 17 अगस्त को तेजी बनने पर ही आगे तेजी का काम रखना ठीक रहेगा, यह नुक्ता समझ कर काम करना सही रहेगा। इस सप्ताह में 17, 18 अगस्त खास दिन-वैसे 17 अगस्त के लिए किसी अच्छे समय पर लगा एक तरफा फायदा दे सकता है।

तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल, बिनौला, अरंडी, खल, सींगदाना, मेंथा, पिपरामैंट, अन्य तेल पदार्थों, वनस्पति इत्यादि में 17 अगस्त को यदि रेटों में उछाल आ गया तो फिर 18 तारीख को भी तेजी बनी रहेगी। काटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न, सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यारन इत्यादि में शुरू सप्ताह से मजबूती, 17 अगस्त को एक तरफा झटका की आशा, शेयर बाजार में 12 अगस्त से घटा-बढ़ी के बीच मजबूती का रुख रहने की उम्मीद। फिर 17 अगस्त को बाजार जम्प करके खुल सकता है।

सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों तथा बहुमूल्य धातुओं में 17 अगस्त को जोरदार उछाल आने की आशा। ख्याल है कि 18 तारीख को भी बाजार मजबूत रहेगा। गुड़, खांड, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं तथा मिश्री इत्यादि में इस सप्ताह में तेजी की पकड़ रहेगी-17 तारीख के बाजार पर नजर रखें।

गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, माष तथा अन्य अनाज पदार्थों, दालों इत्यादि में शुरू सप्ताह से मार्कीट स्ट्रांग बनी रहेगी। 17 अगस्त वाला रुख 18 तारीख को भी बना रहेगा। हाजिर मार्कीट में ग्राहकी तथा माल की मांग का प्रैशर निरंतर बना रहेगा इसलिए बाजार में रौनक रहेगी किन्तु बिकवालों को अभी खामोश बैठना चाहिए।

Jyoti

Advertising