इस सप्ताह में कोई ग्रह नहीं बदलता अपनी Position, मार्केट के हालात सामान्य

Monday, Nov 30, 2020 - 11:05 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आलोच्य सप्ताह (2 दिसम्बर से 8 दिसम्बर तक) के दौरान कोई भी सितारा अपनी राशि या पोजीशन तबदील नहीं करता, इसलिए ग्रह योग ज्यों का त्यों ही अपने स्थान पर बना रहता है किन्तु सूर्य एवं शुक्र नक्षत्र पर तथा बृहस्पति नक्षत्र के चरण पर अपनी स्थिति जरूर बदलते हैं। वक्री चल रहा यूरेनस भी नक्षत्र पर अपनी पोजीशन चेंज करता है। 

इस तरह ग्रह योग की स्थिति तथा मार्केट के साथ जुड़े अन्य मुद्दों पर विचार करने से मालूम  देता है कि बेशक मार्केट में किसी रुख परिवर्तन की तो कोई आशा नहीं है, तो भी उठापटक का काफी जोर रहेगा। यूं तो बाजार में तेजी का प्रभाव बना रहने की आशा है, तो भी ध्यान रहे कि 30 नवम्बर को बना रुख पक्के तौर पर इस सप्ताह में अपनी पकड़ बनाए रख सकता है। वैसे 2, 3, 7 तथा 8 दिसम्बर को अच्छी उठा पटक बनी रहगे।

तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल, बिनौला, अरंडी, खल, सींगदाना, मेंथा, पिपरामैंट, अन्य तेल पदार्थों, वनस्पति, सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों तथा बहुमूल्य धातुओं में 30 नवम्बर वाला रुख मोटे तौर पर इस सप्ताह में बना रहेगा-वैसे बीच में 2 दिसम्बर शाम छह बजे के बाद तथा 3 तारीख को मजबूती का रिएक्शन, 8 तारीख को जोरदार उठापटक। काटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न, सूत, सिल्क  स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यारन इत्यादि में आम रुझान मजबूती का बना रहेगा।

शेयर मार्केट में 2, 3 दिसम्बर मजबूती वाले दिन, 4 तारीख को नर्मी का रिएक्शन, 5-6 बाजार की छुट्टी, फिर 8 तारीख को कमीबेशी के बीच मजबूती का रिएक्शन आ सकता है। गुड़, खांड, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं तथा मिश्री इत्यादि में पिछले सप्ताह के आखिरी दो दिनों में यदि तेजी बनी होगी तो फिर इस सप्ताह में भी मजबूती का प्रभाव बना रहेगा। वैसे सप्ताह में 2,3 8 तारीखें हलचल वाली होंगी। 

गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, माष तथा अन्य अनाज पदार्थों व दालों इत्यादि में 30 नवम्बर को जो रुख बना होगा, ख्याल है कि वही रुख मोटे तौर पर सप्ताहांत तक बना रहेगा-वैसे 3, 8 दिसम्बर उठापटक वाले दिन। हाजिर मार्केट में सुस्ती के बीच तेजी का हल्का सा प्रभाव बना रहने की आशा हो सकती है। इसलिए बिकवालों को समझदारी के साथ काम करना चाहिए।

Jyoti

Advertising