इस सप्ताह संभल कर चलें व्यापारी वरना मुंह की खानी पड़ेगी

Sunday, Sep 27, 2020 - 01:57 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आलोच्य सप्ताह (30 सितम्बर से 6 अक्तूबर तक) के पूर्वाद्र्ध में कोई ग्रह न तो अपना राशि परिवर्तन करता है और न ही पोजीशन बदलता है किन्तु उतराद्र्ध में वक्री चल रहा मंगल मेष राशि को छोड़कर वापस मीन राशि पर प्रवेश करता है। इसके अतिरिक्त प्लूटो भी मार्गी होता है। इस तरह ग्रहों की स्थिति का जायजा लेने से मालूम देता है कि बाजार में उठापटक होती रहेगी इसलिए व्यापारियों को संभल-संभाल कर काम करना चाहिए।

ख्याल है कि शुरू सप्ताह से मार्कीट नर्मी के रुझान को पकड़े रख सकती है, फिर 5 अक्तूबर के रुख को भी इंपोर्टैंस देनी जरूरी होगी। निकट भविष्य में बाजार में बहुत उठापटक होने वाली है। इसलिए व्यापारियों को इस कालम के साथ इन टच रहना चाहिए क्योंकि उन्हें इसकी अग्रिम जानकारी इस कालम में मिल जाया करेगी।

तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल, बिनौला, अरंडी, खल, सींगदाना, मेंथा, पिपरामैंट, अन्य तेल पदार्थों, वनस्पति इत्यादि में शुरू सप्ताह से नर्मी रह सकती है किन्तु यदि 5 अक्तूबर को भी नर्मी रही तो फिर आगे नर्मी चलेगी, अलबत्ता 5 अक्तूबर को तेजी रहने पर 6 तारीख को भी तेजी रहेगी। काटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न, सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यारन इत्यादि में पिछले सप्ताह वाला रुख ही इस सप्ताह में बना रहेगा-बीच में 5 अक्तूबर के बाजार पर नजर रखें। शेयर बाजार में आम रुझान मंदी का बना रहेगा, फिर 5 अक्तूबर के रुख को देख कर 6 तारीख को भी काम करें।

सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों, बहुमूल्य धातुओं में 23 सितम्बर को यदि मंदा बना होगा तो इस सप्ताह के प्रारंभ से भी मंदा शुरू हो जाएगा। फिर बीच में 5 अक्तूबर उठापटक होगी, बाजार पर नजर रखनी जरूरी। गुड़, खांड, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं तथा मिश्री इत्यादि में मंदा रुख बना रहने की आशा। 5 अक्तूबर खास दिन। 

गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, माष तथा अन्य अनाज पदार्थों, दालों इत्यादि में शुरू सप्ताह से जो रुख बन गया, ख्याल है कि वही रुख आगे 4 अक्तूबर तक चलेगा। फिर 5 वाला रुख 6 अक्तूबर को भी बना रहेगा। हाजिर मार्कीट में सप्ताह के प्रारंभ से न तो खरीददार दिखेगा तथा न ही माल की मांग करने वाला लवाल, अलबत्ता बिकवाल की मौजूदगी जरूर नजर आएगी।

Jyoti

Advertising