अपनी Position पर कायम रहेंगे ग्रह, Market के हालात भी सामान्य

Sunday, Jul 05, 2020 - 02:09 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आलोच्य सप्ताह (8 से 14 जुलाई तक) के दौरान कोई भी ग्रह अपना राशि परिवर्तन नहीं करता, इसलिए ग्रह योग ज्यों का त्यों ही अपने स्थान पर स्थिर रहता है, किन्तु बुध की पोजीशन में दो बार तबदीली होती है-यानि कि वह पूर्व में उदय होता है तथा मार्गी भी होता है। इसलिए ग्रह योग तथा ग्रहों की सामूहिक स्थिति को देखने से मालूम देता है कि चलते रुख में बेशक किसी बदलाव की कोई आशा नहीं है, फिर भी बीच-बीच में उठापटक की संभावनाओं को खारिज नहीं किया जा सकता।

ख्याल है कि इस सप्ताह में तेजी रुख बना रह सकता है चूंकि चलती मार्कीट में उठापटक भी होती रहेगी इसलिए काम लिमिट में ही करना ठीक रहेगा। सप्ताह के दौरान 10, 13 जुलाई खास दिन। दोनों दिनों के लिए किसी अच्छे मौके पर लगे एक तरफे फल जाएंगे।

तेल सोया, तेल मूंगफली, सरसों, अलसी, तोरिया, तिल, तेल बिनौला, अरंडी, खल, सींगदाना, मेंथा, पिपरामैंट, अन्य तेल पदार्थों, वनस्पति इत्यादि में मोटे तौर पर तेजी का रुझान रहेगा-बीच में 10 तथा 13 जुलाई को बाजार झटका के साथ एक तरफ चलेगा। काटन, पटसन, रूई, कपास, सन्न, सूत, सिल्क, स्टैपल, ऊनी, सूती, रेशमी कपड़े तथा यार्न इत्यादि में मजबूती का रुख किन्तु 10 तथा 13 जुलाई के रुख पर नजर रखें। शेयर मार्कीट में 10 तारीख को एक तरफा झटका, किन्तु 13 तारीख को मंदी के झटका के बीच तेजी का रिएक्शन आने की आशा।

सोना, चांदी, हीरे, जवाहरात, बहुमूल्य पत्थरों, बहुमूल्य धातुओं में पिछले सप्ताह वाला  रुख ही इस सप्ताह पर बना रहेगा-बीच में 10 जुलाई को रेट झटका के साथ एक तरफ चल सकते हैं, फिर 13 जुलाई के लिए किसी अच्छे मौके पर लगा दो तरफा फायदा दे सकता है। गुड़, खांड, शक्कर तथा अन्य मीठी रसदार वस्तुओं में आम रुझान तेजी का रहेगा-बीच में 10 तथा 13 तारीख को बाजार को देख-समझ कर काम करें।

गेहूं, गवारा, मटर, मक्की, चने, जौ, बाजरा, अरहर, मूंग, माष तथा अन्य अनाज पदार्थों व दालों इत्यादि में उठापटक के बावजूद मजबूती का रुख बना रहेगा। 10, 13 दोनों तारीखों को टूटन का रुझान रहेगा। हाजिर मार्कीट में 10 तथा 13 तारीखों को छोड़ कर ग्राहकी तथा माल की मांग का प्रैशर बना रहेगा।

Jyoti

Advertising