पितृ पक्ष 2019: शुक्रवार या शनिवार को करें ये उपाय, परेशानियों पर लग जाएगा पूर्ण विराम

Thursday, Sep 19, 2019 - 05:54 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
यूं तो पितृ पक्ष के पूरे 16 के 16 दिन ही हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण मानें जाते हैं। मगर ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पितृ पक्ष में आने वाले शुक्रवार व शनिवार को अधिक महत्व दिया जाता है। इन दोनों दिनों के लिए कहा जाता है कि अगर इस दौरान कुछ खास उपाय किए जाएं तो पित्रों की आशीर्वाद से जीवन में आने वाली सारी परेशानियों पर हमेशा हमेशा के लिए पूर्ण विराम लग जाता है। तो अगर आप भी अपनी परेशानियों से मुक्ति पाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए उपायों को ज़रूर इस पितृ पक्ष के शुक्रवार व शनिवार को ज़रूर अपना कर देंखें।

पितृ पक्ष के दौरान पड़ने वाले शुक्रवार एवं शनिवार को सूर्यास्त के बाद किसी पीपल पेड़ के नीचे पित्रों के निमित्त सफ़ेद कपड़े का आसन लगाकर उसपर छोटे सा कलश मिट्टी का स्थापित करें। कलश के ऊपर सात बत्ती वाला दीपक जलाकर उसका सफेद चंदन और चावल से पूजन करें। कहते हैं पीपल वृक्ष में पितृगण निवास करते हैं और खास कर पितृ पक्ष में पितृ लोक से आकर सोलह दिन तक पीपल में भी निवास करते हैं।

विधिवत पूजन करने के बाद इस मंत्र ता जप एक हजार बार करें, जब तक जप चलता रहे दीपक की सातों बत्ती जलती ही रहना चाहिए। जप पूरा होने के बात एक बार श्री पितृ चालीसा का पाठ भी करें और सात बार पीपल वृक्ष की परिक्रमा भी करें। ये उपाय केवल पित्रों के निमित्त शुक्रवार एवं शनिवार को सूर्यास्त के बाद ही करना है।

पितृ मंत्र- ।। ॐ पितृ दैवतायै नम:।।

इसके अलावा अगर किसी जातक की कुंडली में चंद्र अशुभ हो या किसी दुष्ट ग्रह के प्रभाव से जीवन में बार-बार बाधाएं आ रही हो तो शुक्रवार एवं शनिवार दोनों ही दिन सूर्यास्त के बाद सात प्रकार की मीठाई 250 ग्राम बाजार से खरीद कर ले आएं एवं एक पत्तल पर अपनी माता के हाथों से रखवां कर अपने हाथ में ले एवं रात में 9 बजे के बाद किसी चौराहे पर जाकर दक्षिण दिशा में रख दें।

Jyoti

Advertising