Pitru Paksha: पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए राशि अनुसार करें श्राद्ध

Saturday, Sep 09, 2023 - 08:27 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Pitru Paksha 2023: शुक्रवार 29 सितंबर 2023 को भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि से पितृ पक्ष का आरंभ हो रहा है और 14 अक्टूबर शनिवार 2023 को समापन होगा। इस दौरान पितरों कि आत्मा की शांति के लिए तर्पण और दान देने का खास महत्व है। ये भी मान्यता है की यमराज श्राद्ध पक्ष में जीवों को मुक्त कर धरती पर भेज देते हैं ताकि वो अपने परिजनों से तर्पण प्राप्त कर तृप्त हो सकें। ज्योतिष के दौरान अपने पितरों का श्राद्ध कर्म करके पितृ दोष से मुक्ति प्राप्त की जा सकती है। अपने पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए राशि अनुसार करें श्राद्ध-


Shraddha Daan 2023
मेष :
मेष राशि के जातक श्राद्ध पक्ष के दौरान रांगे की धातु से बना सिक्का पानी में प्रवाहित करें। साथ ही श्राद्ध पक्ष में प्रतिपदा के दिन अपने परिजनों के नाम से गरीबों को भोजन करवाएं।

वृषभ : वृषभ राशि के जातक श्राद्ध पक्ष में किसी भी दिन बटुक भैरव मंदिर में जाकर दही-गुड़ का भोग लगाएं। पितरों के नाम से 21 बच्चों को भोजन कराकर उन्हें सफेद वस्त्र भेंट करें।

मिथुन : मिथुन राशि के जातक पितरों के नाम से श्राद्ध पक्ष में किसी भी दिन पक्षियों को बाजरा खिलाएं। उनके पानी की व्यवस्था करें। इसके साथ ही किसी सार्वजनिक स्थान पर प्याऊ लगवाएं।

कर्क : पितृ दोष से मुक्ति के लिए कर्क राशि के जातक श्राद्धपक्ष के किसी भी दिन 400 ग्राम साबुत बादाम बहते पानी में प्रवाहित करें। शिवलिंग का दूध से अभिषेक करें और गरीबों में दूध-चावल से बनी खीर बांटें। श्राद्ध पक्ष में गरीबों को सूखे अनाज का दान करें।

सिंह : सिंह राशि के जिन जातकों की कुंडली में पितृ दोष लगा हुआ है, वे श्राद्ध पक्ष में गरीबों को यथा शक्ति सूखे अनाज का दान करें और उन्हें पीले रंग के वस्त्र भेंट करें। स्वयं प्रतिदिन तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाएं।


कन्या : इस राशि के जातक पूरे श्राद्ध पक्ष के दौरान सुंदरकांड का पाठ करें और अंतिम दिन यानी सर्वपितृ अमावस्या के दिन गरीब और अनाथों को भोजन, वस्त्र भेंट करें। खासकर दिव्यांगों को भोजन जरूर करवाएं।

तुला : तुला राशि के जातक पितृ दोष से मुक्ति के लिए दूध-चावल से बनी खीर और नमकीन चावल गरीबों में बांटें। 7 गरीब कन्याओं को चप्पल और छाता भेंट करें।

वृश्चिक : इस राशि के जातक पितरों के नाम से 5 गरीबों को दो रंग का कंबल या गर्म वस्त्र दान करें। उन्हें भोजन करवाएं या भरपेट भोजन करने जितना पैसा दान दें। गाय को हरा चारा खिलाएं। पक्षियों के दाना-पानी का इंतजाम करें।


धनु : धनु राशि के जातक पक्षियों के दाना-पानी का इंतजाम करें। गौशाला में चारा भेंट करें। पितरों के नाम से किसी तीर्थ स्थान में गरीबों को भोजन करवाएं।

मकर : मकर राशि के जातक पितृदोष से मुक्ति के लिए श्राद्ध पक्ष में गंगा जल डले हुए पानी से नहाएं। शनि मंदिर में जाकर दृष्टिहीन और दिव्यांग बच्चों या बड़ों को भोजन करवाएं।

कुम्भ : कुम्भ राशि के जातक पितृ दोष के निवारण के लिए 11 श्री फल लें और यदि पितरों के नाम पता है तो उनके नाम लेते हुए एक-एक श्रीफल बहते जल में प्रवाहित करें। 

मीन : जातक श्राद्ध पक्ष के किसी भी दिन गरीबों को दूध या मावे से बनी खाने की वस्तुएं भेंट करें। गाय, जिसका हाल ही में बच्चा हुआ हो, को हरा चारा खिलाएं।

 

Niyati Bhandari

Advertising