भगवान शिव की तस्वीर इस दिशा में लगाने से मिलता है शुभ फल

Monday, Dec 09, 2019 - 07:37 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

प्राचीन काल से लोग अपने घर में देवी-देवताओं की प्रतिमाएं और चित्रपट सजाते आएं हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सकारात्मकता लाने के लिए देवी-देवताओं के चित्रपट अंकित किए जाते हैं। जिससे घर का वातावरण शुद्ध और पवित्र बना रहता है। घर में देवी-देवताओं के चित्रपट तो सभी लगाते हैं मगर सही दिशा में सही तस्वीर लगाकर कोई भी अपना जीवन सुख-समृद्धि से पूर्ण बना सकता हैं तो आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार घर में शिवशंभू का चित्रपट घर में किस दिशा में लगाने से शुभ फल मिलता है। 

शिवशंभू का चित्रपट घर में लगाने से प्रतिदिन उनके दर्शनों का शुभ अवसर प्राप्त होता है और उनका आशीर्वाद बना रहता है। इनका चित्रपट घर में ऐसे स्थान पर लगाएं जहां से आते-जाते सभी तरफ से दर्शन होते रहें।

शिवशंभू का चित्रपट लगाने के लिए उत्तर दिशा सर्वोत्तम है क्योंकि कैलाश पर्वत उत्तर दिशा में स्थित है और यह शिवशंभू का घर भी है। जिस स्थान पर चित्रपट को लगाना हो साफ और स्वच्छ करके गंगा जल छिड़क कर ही चित्रपट स्थापित करें।

नटराज को भगवान शिव का प्रतीक माना जाता है। लगभग हर क्‍लासिकल डांसर के घर पर नटराज का शोपीस देखने को मिलता है। नटराज के प्रतिरूप में भगवान शिव अपने नाच में जबरदस्‍त कला का रुप दिखा रहे हैं तो वहीं पर दूसरी ओर यह नृत्‍य विनाश का प्रतीक भी है इसलिए आपको यह विनाश का प्रतीक अपने घर पर रखने से बचना चाहिए।

Niyati Bhandari

Advertising