Paush Putrada Ekadashi: पौष पुत्रदा एकादशी पर करें यह खास उपाय, मिलेगा हर कष्ट से छुटकारा

Sunday, Jan 21, 2024 - 07:26 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Paush Putrada Ekadashi 2024: हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का बहुत महत्व है। पौष मास को बहुत ही पवित्र महीना माना जाता है। साल 2024 का पहला एकादशी का व्रत 21 जनवरी रविवार को रखा जाएगा। पौष पुत्रदा एकादशी को वैकुंठ एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। पौष पुत्रदा एकादशी के दिन विष्णु जी की पूजा-अर्चना करने का विधान है। इस दिन पूरी विधि से विष्णु जी की पूजा करने से व्यक्ति को संतान सुख की प्राप्ति होती है। उपवास रखने से व्यक्ति को मोक्ष मिलता है। संतान संबंधित चल रही सभी बाधाएं खत्म होती हैं। इस दिन कुछ आसान उपाय करने से व्यक्ति को श्री हरि का आशीर्वाद मिलता है। आइए जानते हैं, पौष पुत्रदा एकादशी वाले दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में-



Do these remedies on Pausha Putrada Ekadashi पौष पुत्रदा एकादशी पर करें ये उपाय

बाल गोपाल का केसर मिले दूध से अभिषेक करें और उनका सुंदर श्रृंगार करें। ऐसा करने से जल्द ही आपकी गोद में भी नटखट बाल खेलेगा।

यदि संतान आपके कहने से बाहर है तो प्रतिदिन महामंत्र का जाप करें-

महामंत्र- हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे, हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे।।

पौष पुत्रदा एकादशी के दिन मंदिर में दूध एवं फलों का दान करना चाहिए। ऐसा करने से संतान को लंबी बीमारी से छुटकारा मिलता है।



पौष पुत्रदा एकादशी पर श्री हरि का पीले रंग के फूलों से श्रृंगार करें। उनके मस्तक पर चंदन का तिलक लगाएं। घर के मंदिर में कुछ देर बैठकर विष्णु जी का ध्यान करें। ऐसा करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है।

पौष पुत्रदा एकादशी के दिन सुबह तुलसी की पूजा और सेवा करें। शाम को तुलसी के समक्ष शुद्ध गाय के देसी घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है और माता लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है।

पौष पुत्रदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु और श्री कृष्ण के मंत्र का जाप करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है।

विष्णु मंत्र- ॐ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मी नम:  
श्री कृष्ण मंत्र- कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने। प्रणत क्लेशनाशाय गोविन्दाय नमो नम:

Niyati Bhandari

Advertising