यहां 1 नहीं एक साथ विराजमान हैं बजरंगबली की दो मूर्तियां, जानें मंदिर की खासियत

punjabkesari.in Saturday, Jun 18, 2022 - 09:10 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

हिंदू मान्यताओं के अनुसार जिस व्यक्ति पर श्री राम के परम भक्त व सेवक हनुमान जी की कृपा हो जाती है, उसे जीवन में किसी तरह की कोई मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ता। क्योंकि कहा जाता जिस पर हनुमान जी प्रसन्न हो जाते हैं, उस पर न केवल श्री राम बल्कि समस्त राम परिवार प्रसन्न हो जाता है। इसलिए इन्हें प्रसन्न करने के लिए लोग न केवल पूजा पाठ उपाय आदि ही नहीं बल्कि देश व आदि में स्थित इनके विभिन्न मंदिरों में भी जाते हैं। तो आज हम आपको इनके एक ऐसे ही मंदिर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके बारे में मान्यता प्रचलित है कि यहां मंदिर आने  से जहां एक तरफ भक्तों को पवन पुत्र हनुमान का आशीर्वाद प्राप्त होता है वहीं दूसरी ओर इस मंदिर में मिलने वाले लड्डू प्रसाद के सेवन से लाइलाज बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। तो आइए बिना देर किए आपको बताते हैं इस मंदिर की खासियत के बारे में-

PunjabKesari Patna Mahavir Mandir, Mahavir Temple Patna

बता दें ये मंदिर पटना के रेलवे स्टेशन के पास स्थित है जिसे महावीर मंदिर के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है हनुमानगढ़ी के बाद ये एकलौता हनुमान जी का मंदिर है जहां भक्तों की सबसे अधिक भीड़ पाई जाती है। तो वहीं इस मंदिर की खासियत की बात करें तो इसकी सबसे खास बात ये है कि यहां बजरंग बली की युग्म मूर्तियां यानि दो मूर्तियां एक साथ हैं।

PunjabKesari Patna Mahavir Mandir, Mahavir Temple Patna

ऐसा लोक मत है कि एक मूर्ति भक्तों की रक्षा करने वाली हैं तो वहीं दूसरी मूर्ति दुष्ट जनों का नाश करने वाली।

PunjabKesari Patna Mahavir Mandir, Mahavir Temple Patna

बता दें कि ये मंदिर अति प्राचीन माना जाता है, कहा जाता है इसे 80 के दशक में नया रंग-रूप दिया गया था। जिसके बाद से मंदिर की बनावट और चकाचौंध भक्तों को यहां आने पर मजबूर कर देती है। यहां प्रत्येक दिन यहां बड़ी संख्या में भक्तों का आना जाना लगा रहता परंतु मंगलवार व शनिवार के दिन यहां सबसे अधिक संख्या में भक्त देखने को मिलते हैं।

PunjabKesari Patna Mahavir Mandir, Mahavir Temple Patna

इसके अलावा मान्यता प्रचलित है कि इस मंदिर से मिलने वाले प्रसाद को खाने से हर तरह की बीमारी ठीक हो जाती है यानी कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी, जिसका इलाज बहुत महंगा है और जिसकी वजह से कई लोगों की जान तक चली जाती है। बताया जाता है इस मंदिर में मिलने वाले लड्डू खाने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी ठीक हो जाती है, ये बात सिद्ध हो चुकी है।

PunjabKesari Patna Mahavir Mandir, Mahavir Temple Patna

आपकी जानकारी के लिए बता दें यहां हनुमान जी को घी के लड्डू का भोग लगाया जाता है जिसे नैवेद्यम कहते हैं। प्रत्येक दिन यहां करीब 25,000 लड्डूओं की बिक्री होती है। महावीर मंदिर ट्रस्ट के अनुसार इन लड्डूओं से जो पैसा आता है वह महावीर कैंसर संस्थान में उन मरीजों पर खर्च किया जाता है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और कैंसर का इलाज कराने में सक्षम नहीं हैं। इसी के साथ आपको जानकारी दे दें ऐसा बताया जाता है महावीर मंदिर के ट्रस्ट की ओर से अयोध्या के राम मंदिर में भगवान और उनके भक्तों के लिए प्रसाद की व्यवस्था भी की जाती है।

PunjabKesari Patna Mahavir Mandir, Mahavir Temple Patna


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Related News

Recommended News