ताजमहल बनाने वाले कारीगारों के खानदान द्वारा हुआ है पटना के श्री राधा बांके बिहारी मंदिर का निर्माण

Thursday, Mar 31, 2022 - 04:02 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
100 करोड़ के लागत से बने भव्य इस्कॉन मंदिर का 3 मई से आम लोग कर सकेंगे दर्शन
पटना: हाल ही में बिहार की राजधानी पटना से खबर आई है कि वहां प्रदेश का सबसे बड़ा इस्कॉन मंदिर बनकर तैयार हुआ है। खबरों के अनुसार पटना के बुद्ध मार्ग में 100 करोड़ के लागत से तैयार हुआ ये मंदिर बेहद अनूठा माना जा रहा है। बता दें इस भव्य इस्कॉन मंदिर का उद्घाटन 03 मई को विधि वत रूप से किया जाएगा। जिसमें कई गणमान्य लोगों के शामिल होने की बात है। बताया जा रहा है इस नए भव्य इस्कॉन मंदिर में उद्धाटन समारोह का पूरा कार्यक्रम लगभग पांच दिनों तक चलेगा जिसका प्रांरभ एक मई से कार्यक्रम की शुरुआत होगी। इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष श्री कृष्ण कृपादास ने बताया कि श्री राधा बांके बिहारी जी और वैदिक संस्कार केंद्र के नाम से इस मंदिर का उद्धाटन किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार इस मंदिर को आस्था के सबसे बड़े केंद्र के रूप में स्थापित किया जाएगा। 

आइए अब जानते हैं इस इस्कॉन मंदिर से जुड़ी खास बातें-
बताया जा रहा है कि पटना के इस्कॉन मंदिर की सबसे बड़ी खासियत है इसकी भव्य व सुंदर बनावट। जिसका निर्माण प्रसिद्ध व ऐतिहासिक द्वारिकाधीश मंदिर की तर्ज पर 84 खंभों पर किया गया है। इसे 84 खंभों पर बनाने का दार्शनिक कारण भी बताया जा रहा है, जो एक धार्मिक कारण हैं। इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष की मानें तो जिस प्रकार 84 योनि का धार्मिक दर्शन हैं, ठीक उसी प्रकार इन 84 खंभों की परिक्रमा करने पर जीवन के 84 योनि के चक्र से बाहर होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें पूरे इस्कॉन मंदिर का निर्माण ताजमहल बनाने वाले ही कारीगरों के खानदान द्वारा किया गया है। तो वहीं मंदिर में लगाया गया संगमरमर विश्व प्रसिद्ध उसी मरकाना का है, जिससे ताजमहल निर्मित है।

बात करें मंदिर परिसर की तो यहां प्रेक्षागृह, गोविंद रेस्टोरेंट और अतिथिशाला का निर्माण किया गया है। भगवान के सभागार के साथ तीन और सभागार हैं जहां एक साथ हजारों लोग इकट्ठा हो सकते हैं।

उद्घाटन के लिए PM मोदी और CM नीतीश समेत कई लोगों को आमंत्रण
बताया जा रहा है कि भव्य इस्कॉन मंदिर के उदघाटन समारोह में नामी-गिरामी और गणमान्य लोगों को आमंत्रण दिया गया है। तो वहीं मुंबई इस्कॉन से आए जनरल सेक्रेटरी देवकी नंदन दास ने बताया कि 3 मई को इस भव्य इस्कॉन मंदिर के उद्घाटन समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत देश-विदेश के इस्कॉन से गुरु महाराज और भक्त पटना पहुचेंगे।  

Jyoti

Advertising