कांवड़ यात्रा पर धारा 144 के चलते पांबदी, हरिद्वार जाने वाली बसें-कारें रहेंगी बंद

Friday, Jul 10, 2020 - 02:14 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
लगातार अपनी वेबसाइट के माध्यम से कोरोना काल के बीच हो रहे धार्मिक स्थलों पर हो रहे बदलाव, तथा इनसे जुड़ा हर अपडेट हम आप तक पहुंचाने की कोशश कर रहे हैं। इसी बीच कुछ दिन पहले हमने आपको बताया था कि कांवड़ यात्रा को लेकर काफी चर्चा चल रही थी कि कोरोना के कारण इस बार ये यात्रा होनी चाहिए या नहीं। बताया जा रहा है अब इस पर प्रतिबंझ लगा दिया है। ये फैसला केवल लोगों को सुरक्षा के मद्देनज़र लिया गया है, न की किसी की भावनाओं को आहत करने के लिए। इसी फैसले के साथ हरिद्वार जाने वाली रोडवेड़ की बसे और तमाम प्राईवेट वाहनों पर भी रोक लगा दी गई है।

यहां विस्तारपूर्वक जानें खबर से जुड़ी मुख्य बातें- 
कोरोना संक्रमण रोकथाम के मद्देनजर हरियाणा, उप्र के साथ-साथ उत्तराखंड सरकार ने कांवड़ यात्रा पर रोक लगा दी है। इस पर स्थानीय डिपो अधिकारियों का कहना है कि डिपो को हो रहा आर्थिक नुकसान किसी की जान की कीमत से बढ़कर नहीं है। सरकार ने आमजन की सुरक्षा के मद्देनजर ये जो फैसला लिया है, वह बिल्कुल सही है। तो वहीं कुछ लोगों को कहना है कि "मन में विराज रहे भोलेनाथ का अपने सुविचारों से जलाभिषेक करना चाहिए। अपने अंदर की एक बुराई को त्यागने का प्रण लेकर भी हम सच्ची कांवड़ यात्रा कर सकते हैं।"

बता दें पिछले साल कांवड़ यात्रा के दौरान 25 बसें रोज़ाना पानीपत-हरिद्वार रूट पर चलाई गई थी। जिनमें से लगभग 1700 यात्री रोज़ाना कांवड़ लाने के लिए हरिद्वार जाते थे। इससे होने वाली दैनिक आमदनी लगभग पूरे डिपो की कमाई का लगभग 10 फीसद हिस्सा था।

यात्रा पर धारा-144 के चलते रहेगी पाबंदी 
जिलाधीश के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार कोरोना महामारी में आमजन के स्वास्थ्य-सुरक्षा चलते दंड प्रक्रिया नियमावली की धारा 144 के तहत कांवड़ यात्रा पर पाबंदी लगाने के आदेश जारी किए हैं। 

डाकघर से मिलेगा 30 रुपए में 250 एमएल गंगाजल
कहा जा रहा है चाहे कोरोना महामारी के चलते कांवड़ यात्रा पर सरकार की तरफ़ से पाबंदी लगा दी गई है, मगर भगवान शिव के भक्तों को परेशान न हों, क्योंकि शिव भक्त डाकघर में 30 रुपए में 250 एमएल गंगाजल खरीद सकते हैं। बताया जा रहा शिव भक्तों की आस्था के मद्देनज़र खासतौर पर ये सेवा डाकघर की तरफ़ से कई वर्षों से जारी है। खबरों की मानें तो जलाभिषेक (19 जुलाई) वाले दिन डाकघर कर्मी शहर-देहात के प्रमुख मंदिरों में स्टाल लगाकर गंगाजल की बिक्री करने वाले हैं। 

इसके लिए यहां स्पेश्ल एक काउंटर खोला गया है, जिससे सामान्य दिनों सहित शिवरात्रि के दिन शिव जलाभिषेक के लिए कोई भी व्यक्ति विशेष कांउटर से गंगाजल की बोतल खरीद सकता है।डाकघर के पोस्टमास्टर सुखवीर सिंह ने बताया मीडिया को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक डाकघर में गंगाजल की करीब 50 बोतल का स्टॉक है, 400 बोतल की डिमांड भेज दी है। मांग बढ़ने पर अधिक स्टॉक मंगवाया जाएगा। गंगाजल खरीदने वाले को अपनी किसी भी तरह की जानकारी नहीं देनी होगी यानि किसी से इस प्रक्रिया के लिए नाम-पता नहीं पूछा जाएगा, न ही कोई फॉर्म भरना पड़ेगा, इतना ही नहीं इसे जीएसटी से भी मुक्त रखा गया है। 

Jyoti

Advertising