12 फरवरी को लग रही है चोर पंचक, जानें क्यों वर्जित होते हैं इसमें शुभ कार्य

punjabkesari.in Thursday, Feb 11, 2021 - 04:00 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
12 फरवरी दिन शुक्रवार से पंचक लग जाएगी। धार्मिक और ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार पंचक को अशुभ माना जाता है। बता दें ज्योतिष के अनुसार जब पांच नक्षत्र धनिष्ठा आरंभ होकर शतभिषा, पूर्वा भाद्रपद, उत्तरा भाद्रपद तथा रेवती नक्षत्र तक चलते हैं, तब पंचक लगती है। इन नक्षत्रों के दौरान यानि पंचक में किसी भी प्रकार का कोई शुभ कार्य नहीं किया जाता। क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में में मुहूर्त का विशेष महत्व है और चूंकि पंचक के दौरान समय शुभ नहीं होता। इसलिए कहा जाता है कि इस स्थिति में कोई भी शुभ कार्य करना लाभपद्र नहीं माना जाता। तो चलिए जानते हैं पंचक के दौरान कौन से कार्य नहीं करने चाहिए। लेकिन इससे पहले जानते हैं पंचक के लगने और समाप्त होने का समय-

पंचक लगने और समाप्त होने का समय
पंचक आरंभ समय- 12 फरवरी 2021 दिन शुक्रवार को प्रातः 2 बजकर 11 मिनट से।
पंचक समाप्ति समय- 16 फरवरी 2021 दिन मंगलवार रात 8 बजकर 57 मिनट पर।

इस बार लग रहा है चोर पंचक
यूं तो पंचक लगना लगना आम बात है, परंतु इसब बार की पंचक को खास माना जा रहा है क्योंकि इस बार इसे चोर पंचक के नाम से जाना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार को लगने वाली पंचक को मृत्यु पंचक कहा जाता है तथा शुक्रवार को लगने वाली पंचक को चोर पंचक कहा जाता है।

भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये कार्य-
इस दौरान व्यापारिक लेन-देन या फिर धन से संबंधित कोई नया कार्य नहीं करना चाहिए। 

ज्योतिष शास्त्री बताते हैं कि पंचक में लकड़ी से जुड़ा कार्य नहीं करना चाहिए। खासतौर पर इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि निर्माण कार्य के लिए नई लकड़ी का उपयोग नहीं करनी चाहिए। 

पंचक लगने के बाद किसी भी तरह की दूरी वाली नई यात्रा न करें। इसके अलावा पंचक लगे हो तो उस दौरान घर की छत नहीं बनवानी चाहिए।

इसके अतिरिक्ति अगर पंचक में अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाए तो इसका निवारण किए बिना अंतिम संस्कार नहीं करना चाहिए। कहा जाता है पंचक दोष के कारण मृतक व्यक्ति के परिवार को बड़ी हानि होने के आसार बनते हैं।
गरूड़ पुराण में भी इस बारे में कहा गया है कि ज्योतिष से सलाह लेकर उचित निवारण के बाद ही मृत व्यक्ति का अंतिम संस्कार करना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jyoti

Recommended News

Related News