1 पान का पत्ता बदल सकता है आपके भाग्य की रेखा

Tuesday, Sep 22, 2020 - 11:41 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
सनातन धर्म में पूजा पाठ का अधिक महत्व है। ती वहीं इसमें उपयोग होने वाली सामग्री का भी विशेष ध्यान रखा जाता है। कहा जाता है अगर पूजा में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री अगर अधूरी हो तो पूजा कभी संपूर्ण नहीं मानी जाती है। आज हम इस आर्टिकल में हम आपको पूजा में इस्तेमाल होने वाली एक ऐसी ही चीज़ के बारेे में बताने वाले हैं जिसका पूजा में तो प्रयोग होता ही है साथ ही साथ इसके कई तरह के उपाय भी किए जा सकते हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं पान के बारे में, जी हां सनातन धर्म से जुड़ी मान्यताओं के अनुसार कई तरह के धार्मिक अनुष्ठानों के दौरान इस्तेमाल किया जाता है। बात करें अगर ज्योतिष शास्त्र की तो करें इसमें पान के पत्तों से जुड़े कई उपाय बताए गएं हैं। जिन्हें अपनाने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि से लेकर जीवन के हर कार्य में सफलता मिलती है। तो चलिए आपको बताते हैं  पान के पत्तों से जड़े इन खास उपायों के बारे में जिन्हें अगर आप भ अपने जीवन में अपनाएंगे तो न केवल लाइफ में सुख आएगा बल्कि करियार में एक अच्छा उछाल भी आएगा। 

धार्मिक मान्यता है कि पूजन में श्री फल के सा पान के पत्तों को रखना बेहद शुभ माना जाता है। कहा जाता ऐसा करने से व्यक्ति के जीवन में चल रही तमाम समस्याओं का अंत हो जाता है। इसके अलावा जिस व्यक्ति के घर-परिवार तथा जीवन में से सुख-समृद्धि जा रही हो उसे मंगलवार के दिन हनुमान जी के नाम का स्मरण करते हुए उन्हें पान का बीड़ा या मीठा पान अर्पित करें। कहा जाता है इस उपाय को करने से जीवन में गई हुई खुशहाली लौट आती है। 

कारोबार में तरक्की के लिए पान के पत्ते को बहुत ही कारगार माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार व मंगलवार के दिन 5 पीपल के तथा 5 पाने के पत्तों को एक धागे में पिरोकर अपने प्रतिष्ठान या दुकान की पूर्व के दिशा में पावन स्थल पर टांग देने से जातक के व्यापार में रही बाधाएं स्वयं ही दूर हो जाती हैं। 

भगवान गणेश जी को धार्मिक ग्रंथों में सर्वप्रथम देवता माना गया है। यही कारण है कि इनकी पूजा हमेशा हर कार्य की शुरुआत से सबसे पहले की जाती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी प्रकार की सिद्धि प्रदान करने वाले गणेश जी को प्रत्येक बुधवार के दिन पान के पत्ते के ऊपर सुपारी के साथ-साथ इलायची रखकर अर्पित करने से सभी तरह की बाधाएं दूर होती हैं। 

अक्सर कुछ लोगों को कहते सुना जाता है कि अच्छे खासे जीवन में अचानक से कई तरह की समस्याएं आने लगती मानो जैसे किसी की नजर लग गई हो। ऐसे में कहा जाता है अगर किसी व्यक्ति के साथ ऐसा हो तो उसे सबसे पहले अपने ऊपर फैल रही नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करना चाहिए। ज्योतिष उपाय के अनुसार इसके लिए पान के पत्ते में गुलाब की 7 पंखुड़ियां रखकर घर के मुखिया या फिर जिसे नर लगी हो उसे खिलानी चाहिए। इससे हर तरह के बुरी शक्ति का प्रभाव कम हो जाता है और जीवन पहले की तरह खुशहाल हो जाता है। 

इसके अलावा जिन लोगों को अधिक मेहनत के बाद अपने कारोबार में तरक्की न मिल रही हो या बेरोज़गारी पीछा न छोड़ रही हो उन्हें ऐसे में हमेशा घर से बाहर जाते समय 1 पान का पत्ता डालकर घर के निकलना चाहिए। इसके अलावा प्रत्येक बुधवार को पान का पत्ता ग्रहण करने से व्यक्ति के जीवन में सकारात्मकता के साथ-साथ सफलता और आत्मविश्ववास बढ़ता है। 

 

Jyoti

Advertising