श्री हरिमंदिर साहिब से गुरबाणी प्रसारण के लिए जल्दी मांगें जाएंगे खुले टैंडर : धामी

Wednesday, May 24, 2023 - 08:57 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अमृतसर (दीपक): शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान एडवोकेट हरजिन्द्र सिंह धामी ने कहा कि श्री हरिमंदिर साहिब से गुरबाणी का प्रसारण के लिए जल्द ही खुले टैंडर मांगे जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए 5 सदस्यीय कमेटी गठित की गई है जो नियम और शर्तें तय करेगी।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

उन्होंने कहा कि गुरबाणी प्रसारण से संबधित कुछ लोगों की और से जानबूझ कर अनावश्यक विवाद पैदा किया जा रहा और दुख की बात यह है कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान भी इसमें सहभागी हैं। 

उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी ने बीते समय के दौरान नियमों के तहत गुरबाणी के प्रसारण के अधिकार अलग-अलग चैनलों को दिए थे, जिसके तहत मौजूदा समय जी-नैक्सट मीडिया प्रा.लि. (पी.टी.सी. चैनल) के साथ चल रहा इकरनामा जुलाई 2023 तक है। यह इकरारनामा 24 जुलाई 2012 को 11 वर्ष के लिए हुआ था और अब इसके समाप्त होने पर नए सिरे से कार्रवाई की जानी है।

इकरारनामे के तहत जी-नैक्सट मीडिया की ओर से शिरोमणि कमेटी को शिक्षा फंड के लिए 1 करोड़ रुपए वर्षीय देना तय हुआ था, जिसके अनुसार बनती अब तक की सारी राशि जमा हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि गुरबाणी के प्रसारण के लिए एक मर्यादा बेहद्द जरूरी है, जिस करके हर एक को इसके प्रसारण की छूट नहीं दी जा सकती, जो भी गुरबाणी प्रसारण के अधिकार प्राप्त करेगा उसको संगत की धार्मिक भावनाओं की कद्र के साथ-साथ शिरोमणि कमेटी की ओर से निर्धारित मर्यादा और नियमों का पालना करना जरूरी होगा। इसके साथ ही गुरबाणी का प्रसारण विश्व भर में करना यकीनी बनाना पड़ेगा। दूसरी तरफ अगर खुलेआम गुरबाणी प्रसारण की आज्ञा दे दी जाएं तो मर्यादा के विरुद्ध कई मामले उठेंगे, खासकर इश्तिहारबाजी को लेकर विवाद पैदा होंगे।

उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी गुरबाणी प्रसारण को लेकर बेहद्द गंभीर है, जबकि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान इस पर राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को शिरोमणि अकाली दल और शिरोमणि कमेटी का इतिहास पता नहीं है। उन्होंने मान को याद दिलाते हुए कहा कि मास्टर तारा सिंह शिरोमणि अकाली दल के साथ-साथ शिरोमणि कमेटी के प्रधान रहे। इसके अतिरिक्त मोहन सिंह नागोके, मोहन सिंह तुड़ शिरोमणि अकाली दल के प्रधान व श्री अकाल तख्त साहिब के एक समय जत्थेदार रहे।

Niyati Bhandari

Advertising