आज ही सुधार लें अपनी ये आदतें वरना लक्ष्मी मां चली जाएंगी आप से दूर

Sunday, Jun 05, 2022 - 11:07 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नीति शास्त्रों में मानव जीवन से जुड़ी कई बातों का वर्णन किया गया है। जिसके बारे में कहा जाता है जो व्यक्ति इसमें की गई उल्लेख नीतियां को अपनाता है वो समाज में एक अच्छे किरदार के रूप में सामने आता है। तो वहीं ज्योतिष शास्त्र में भी ऐसी कई चीज़ों के बारे में बताया है, जिनका संबंध मानव जीवन से होता है। आज हम आपको शास्त्रों में बताई ऐसी ही आदतें बताने वालें जिनके बारे में सब को जानकारी होनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है जो लोगों इन आदतों का ख्याल नहीं रखते, उन्हें जीवन में देवी लक्ष्मी नहीं अलक्ष्मी का साथ मिलता है। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो आदतों के बारे में जिन्हें अपनाने से घर की ऐश्वर्य, धन, संपत्ति हमेशा के लिए चली जाती है

नाखून चबाना
अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोगों को नाखून चबाने की आदत होती है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार इस काम को अच्छा नहीं माना जाता है। कहा जाता है मेडिकल के अनुसार ऐसा करने से नाखून में मौजूद बैक्टीरिया शरीर के अंदर चले जाते हैं। जो कई बीमारियों का कारण बनते हैं। तो वहीं ज्योतिषविद के अनुसार, ऐसा करने से कुंडली में सूर्य की स्थिति कमज़ोर होती है। जिसके परिणाम स्वरूप कारण जातकों को नौकरी-बिजनेस में नुकसान का सामना करना पड़ता है तथा व्यक्ति के मान-सम्मान में कमी आती है।



पैर हिलाना
कुछ लोगों बैठे-बैठे पैर हिलाने की आदत होती है, जिस कारण वो जहां भी बैठते हैं अपनी इस आदत के शिकार होने के कारण पैर हिलाने लगते हैं परंतु धार्मिक व ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से अशुभ होता है। इससे व्यक्ति के घर से मां लक्ष्मी चली जाती हैं। इतना ही नहीं इसके प्रभाव से व्यक्ति कर्ज में भी डूबने लगता है।



पैर घसीटकर चलना
देखा जाता है कुछ लोगों की आदत होती है कि चलते वक्त वह पैरों को घसीटकर चलते हैं। कहा जाता है ऐसा करना वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसा करने से दांपत्य जीवन में मधुरता नहीं रहती है, बल्कि कड़वाहट पैदा होती हैं। ऐसा करने वाले लोगों के जीवन में कोई न कोई समस्या का आई रहती है।



बिखरा हुआ किचन
उपरोक्त जानकारी के अतिरिक्त बिखरा हुआ किचन भी अच्छा नहीं होता। कुछ महिलाओं आदि की आदत होती है कि वह अपनी किचन को काफी साफ रखती हैं तो कुछ महिलाएं ऐसे भी होती हैं जिनकी रसोई में हर समय सामान फैला होता है। कहा जाता है ऐसा करने से धन का बेकार में खर्च बढ़ जाता है और मां लक्ष्मी अप्रसन्न हो जाती हैं। अतः खाना बनाने के बाद बर्तन, गैस के साथ पूरा किचन ठीक से साफ करना चाहिए।

Jyoti

Advertising