ये काम करने से जल्दी भर सकता है आपके पापों का घड़ा

Monday, May 13, 2019 - 04:13 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
अक्सर हम लोगों ने यह देखा है कि कुछ शास्त्रों में कुछ कामों को करने की मनाही होती है। लेकिन फिर भी कई बार जाने-अजाने में व्यक्ति से कोई न कोई ऐसी बात हो जाती है, जिसका हरजाना उसे बाद में कहीं न कहीं भुगतना पड़ता है। ऐसे ही शास्त्रों में बताया गया है कि पैरों से किसी भी चीज़ को नहीं मारना चाहिए। लेकिन कई बार कई बार हम अपने पैरों से कुछ चीज़ों को ठोकर मार देते हैं, जोकि सही नहीं होता है। यह जीवन के लिए अत्यंत घातक हो सकता है। तो आइए जानते हैं किन्हें पैर लगाने से बड़ सकते हैं आपके पाप। 

शास्त्रों में कहा गया है कि ब्राह्मणों को कभी भी अनजाने में भी पैर नहीं लगाना चाहिए। वरना व्यक्ति को भविष्य में बहुत सी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि वैदिक शास्त्रों में भी ब्राह्मणों को पूजनीय माना जाता है। 

गुरु हमें हमारे जीवन में आने वाली मुसीबतों का सामना करने का तरीका बताते है। शास्त्रों में कहा गया है कि जिससे एक अक्षर भी सीखों उसे गुरु जानों इसलिए कभी भी गुरु को पांव से नहीं छुना चाहिए, बल्कि उनके पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लेना चाहिए। 

हमारे शास्त्रों में अग्नि को पवित्र माना गया है, तभी तो शादी के समय अग्नि को साक्षी मानकर उसके फैरे लिए जाते हैं, तो ऐसे में उसे पैर नहीं लगाना चाहिए। 

कहते हैं कि कुंवारी कन्याओं को भी कभी पैर नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि वे लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं। 

ऐसा माना जाता है कि अपने से बड़ों का अपमान कभी नहीं करना चाहिए और उन्हें पैर तो कभी नहीं लगाने चाहिए। बल्कि उनके पांव छूकर उनसे आशीर्वाद लेना चाहिए। 

Lata

Advertising