नए साल में करेंगे ये उपाय तो 2021 में करीब नहीं आएगा कोई संकट

Saturday, Dec 12, 2020 - 11:07 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कुछ ही दिनों में 2020 साल का अंत हो जाएगा और 2021 साल का आगाज़ होगा। 2020 में कोविड के कारण न केवल देश बल्कि पूरी दुनिया परेशान रही है। ऐसे में नए साल को लेकर सबकी इच्छाएं और ज्यादा बढ़ती दिखाई दे रही है। हर कोई चाहता है नए साल अपने साथ केवल खुशियां ही खुशियां लाएं। आप भी ऐसा चाहते हैं?

यकीनन चाहते होंगे तो आपक बता दें केवल चाहने से कुछ नहीं होगा। जी हां, आपको इसके लिए थोड़ी सी मेहनत करनी होगी। जी हां, आगे हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपना नया साल अच्छा कर सकते हैं। तो चलिए जरा सी भी देर न करते हुए आपको बताते हैं ऐसे खास उपाय जिन्हें आपको आने वाले वर्ष में 2 बार अपनाना होगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इन उपायों को करने के बाद जातक का जीवन तरक्की भरा हो जाता है।
 

नए साल के शुभ अवसर पर अलग-अलग पानीदार नारियल लेकर अपने और अपने परिवार के सदस्यों के ऊपर से 21 बार वार कर, उसे अग्नि में जलाएं या बहते पानी में बहा दें। ध्यान रहें यह उपाय गुरुवार के दिन करना अधिक लाभदायक माना जाता है। मान्यता है इससे हर तरह की अला बला, नजर आदि समाप्त हो जाती है।

व्यक्ति सोने से पहले अपने सिर के पास तांबे के लोटे में जल रखें। प्रातः उठते ही इस पानी को बाहर गिरा दें या या कीकर के वृक्ष में डाल दें। ध्यान रहे ये उपाय कम से कम 11 दिन करें। कहा जाता है इस उपाय को करने से जातक के शारीरिक और मानसिकक रोग दूर हो जाते हैं।

काला, सफ़ेद या दोरंगी कंबल लेकर उसे 21 बार खुद पर से वार कर किसी ज़रूरतमंद व्यक्ति को दें। यह कार्य आप एक बार भी कर सकते हैं। परंतु ये उपाय शनिवार को करना अधिक अच्छा माना जाता है।

नए साल को अच्छा करने के लिए बहते पानी में रेवड़ियां, बताशे, शहद या सिंदूर बहाएं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति की कुंडली में मंगलदोष हो उसे मंगलवार के दिन ये उपाय करना चाहिए। इसके अलावा मंगल के शुभ प्रभाव पाने के लिए आंखों में काला सूरमा भी लगा सकते हैँ।

वर्ष में कभी-कभी अपनी क्षमता के अनुसार किसी अंधे, अपंग, संन्यासी व्यक्ति या फिर गरीब छोटी कन्याओं को भोजन कराएं। कहा जाता है इससे कुंडली में मौजूद हर तरह के शनिदोष दूर होते हैं।

नए वर्ष में कम से कम 2 बार हनुमान जी को चौला चढ़ाने का प्रण अवश्य लें। ध्यान रहें चौला या तो मंगलवार या शनिवार को ही चढ़ाएं।   

इसके अलावा वर्ष में कम से कम 2 कोई भी अच्छा स्था देखकर नीम, पीपल, बरगद, शमी या आम के वृक्ष लगा दें। ज्योतिषी को कहना है जो व्यक्ति एक पीपल, एक नीम, दस इमली, तीन कैथ, तीन बेल, तीन आंवला और पांच आम के वृक्ष लगाता है, वह कभी भी नरक के दर्शन नहीं करता।

अगर संभव हो तो वर्ष में 1 से 2 बार किसी न किसी तीर्थ स्थान पर दर्शन करने से ज़रूर जाएं।
 

Jyoti

Advertising