ॐ मंत्र से होगा रोगों का उपचार: एम्स

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 07:24 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स): केवल सिर पर हाथ रखकर व्यक्ति को ऊर्जा और रोग मुक्त जीवन प्रदान करने वाले ऋषियों के देश भारत का प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान एम्स दिल्ली अब ऋषियों-मुनियों द्वारा रचित मंत्रों पर वैज्ञानिक शोध करेगा। इसके तहत असाध्य रोगों के उपचार में न सिर्फ आध्यात्मिक मंत्र ओ३म् का प्रयोग किया जाएगा बल्कि मंत्रोच्चारण से मरीज के मस्तिष्क पर पड़ने वाले असर को अत्याधुनिक मशीनों से मापा भी जाएगा।

एम्स के फिजियोलॉजी विभाग की अध्यक्ष और प्रोफैसर कंवलप्रीत कोचर के मुताबिक ओ३म् की ध्वनि इतनी शक्तिशाली है कि यह किसी के भी मन में शांति, स्पष्टता और एकाग्रता ला सकती है, जिसे आधुनिक विज्ञान भी स्वीकार करने लगा है। एम्स ने पार्किन्सन रोग, फाइब्रोमायल्जिया,ओवरी कैंसर और पोस्ट पोलियो सिंड्रोम से पीड़ित मरीजों का उपचार ओ३म् मंत्र के जाप से करने का फैसला किया है। इस क्लीनिकल ट्रायल के पहले चरण में पार्किन्सन रोग के मरीज को अत्याधुनिक लैब में बुलाकर 15 मिनट तक ओ३म् मंत्र का उच्चारण कराया जाएगा।

डॉ कोचर के मुताबिक मंत्र चिकित्सा के दौरान मरीज के शरीर से इलैक्ट्रॉनिक मशीनें अटैच रहेंगी जो मरीज के मंत्रोच्चारण के साथ एक्टिव हो जाएंगी। इन मशीनों से मरीज के मस्तिष्क की परत के न्यूरॉन्स के भीतर आयनिक प्रवाह से उत्पन्न वोल्टेज के उतार-चढ़ाव (मस्तिष्क तरंगों) को मापा जाएगा। अमरीका समेत विश्व के करीब आधा दर्जन विकसित देशों में भी ‘मंत्र चिकित्सा’ पर क्लीनिकल ट्रायल किए जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Prachi Sharma

Recommended News

Related News