अगर आप भी करते हैं किसी के साथ इन बातों को Share तो हो जाएं सावधान !

Thursday, Nov 28, 2019 - 11:06 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आज के इस आधुनिक युग में सब अपने आप में ही बहुत व्यस्त रहते हैं। ऐसे में इंसान की लाइफ में ऐसे रहस्य शामिल हो जाते हैं, जिसका जिक्र वे न चाहते हुए भी किसी न किसी के सामने कर देता है। शास्त्रों में ऐसी ही कुछ बातें बताई गई हैं, जोकि किसी भी व्यक्ति को किसी के सामने नहीं करनी चाहिए, वरना उस इंसान के चरित्र पर सवाल उठाए जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में कहा गया है कि वे किसी के साथ शेयर न करें। 

गुरु मंत्र
अगर आपने अपने गुरु से कोई मंत्र लिया है तो इसे गुप्त ही रखना चाहिए, क्योंकि गुरु मंत्र तब ही सिद्ध होते हैं जब इन्हें दूसरों से छिपा कर रखा जाए।

दान
हिंदू धर्म में दान का बहुत महत्व बताया गया है, लेकिन साथ ही गुप्त दान को भी उससे ज्यादा खास बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग गुप्त दान करते उन्हें अक्षय पुण्य के साथ देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है। 

पति-पत्नी की बातें
शादी के बाद वाद-विवाद तो हर किसी में होता ही रहता है। ऐसे में इंसान के कभी भी किसी तीसरे व्यक्ति को नहीं बताना चाहिए, क्योंकि कोई तीसरा शख्स आपके आपसी झगड़े का लाभ कभी भी उठा सकता हैं।

उम्र
खुद को जवान दिखाने के लिए काफी लोग अपनी उम्र दूसरों से छिपाते हैं। आयु छिपानी भी चाहिए, लेकिन दूसरों की तुलना में खुद से आयु छिपाना ज्यादा फायेदमंद होता है। 

औषधि
कुछ ऐसी दवाइयां होती हैं जिन्हें छिपाकर रखना ही फायदेमंद होता है। साथ ही दवा को रोशनी और गर्मी से भी दूर रखना चाहिए ताकि दवा असरदार बनी रहती है।

Lata

Advertising