इन कामों को करने से कम हो सकती है आपकी उम्र

Monday, Jul 08, 2019 - 01:57 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
आज के समय में हर कोई चाहता है कि वह निरोग जीवन ही व्यतीत करे। लेकिन कई बार व्यक्ति ऐसे काम कर देता है जिससे कि उसकी उम्र कम होने लग जाती है। शास्त्रों में भी इस बात उल्लेख मिलता है कि कुछ कार्यों को करने से इंसान अपनी आयु कम कर लेता है। आज हम आपको इसी से जुड़ी कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिसे करने से व्यक्ति की आयु कम होती है।

महाभारत के अनुसार जो लोग ‘धर्म’ के उसूलों का उल्लंघन करते हैं तथा धार्मिक मर्यादाओं की निंदा करते हैं तो ऐसे लोगों की आयु कम हो जाती है।

ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति नाखून चबाता है या फिर स्वयं को दूषित रखता है और जो खुद की सफाई का ध्यान नहीं रखता तो ऐसे व्यक्ति की उम्र कम होती चली जाती है।

जो मनुष्य आकाश में चढ़े हुए सूरज की ओर आंखें उठाकर देखता है उसकी उम्र भी कम हो जाती है और वह जल्द ही मृत्यु को प्राप्त होता है।

ऐसा माना जाता है कि जो लोग दूसरों से वस्त्र मांगकर पहनते हैं और दूसरों से अन्न मांगकर खाते हैं व हर कहीं का जल बगैर जांचे ग्रहण करते हैं, ऐसे लोगों की उम्र धीरे-धीरे घटती जाती है।

यदि आप घास के ढेर पर या फिर कंकाल पर बैठते हैं, तो आपकी मृत्यु नज़दीक मानी जाती है। खुले में या खड़े होकर पेशाब करते हैं तो यह तरीका आपकी उम्र कम करने के लिए भी जिम्मेदार है।

जो लोग द‌िन के समय समागम (संभोग) करते हैं तो उनकी उम्र पर इसका असर पड़ता है।

कहते हैं कि दक्षिणमुखी मकान भी बीमारी का घर होता है। यहां रहने वालों के साथ कभी भी कुछ भी हो सकता है। रोग और चिंता के कारण घर के सदस्यों की धीरे-धीरे आयु कम होती जाती है।

लगातार क्रोध करने, चिंता करने या गृहकलह करते रहने से एक ओर जहां लक्ष्मी चली जाती हैं, वहीं व्यक्ति वक्त के पहले ही मौत का दरवाजा खटखटा देते हैं।


 

Lata

Advertising