पूजा-पाठ करते समय कभी न करें ये गलतियां

Friday, Jul 05, 2019 - 12:46 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
हिंदू धर्म में पूजा-पाठ को विशेष महत्व दिया जाता है। कहते हैं कि पूजा के समय कई बार व्यक्ति बहुत सी ऐसी गलतियां कर देता है, जिसका उसे अंदाजा भी नहीं होता है। इसलिए इंसान के द्वारा की गई पूजा का सही फल उसे नहीं मिल पाता है। देवी भागवत के नौवें स्कंद में बताया गया है कि पूजा में उपयोग आने वाली कुछ महत्वपूर्ण चीजें जो पवित्र होती हैं, उन्हें जमीन पर नहीं रखना चाहिए। यानि कि उन्हें किसी न किसी आसन या पात्र में रखना चाहिए। लेकिन कई बार इंसान जल्दबाजी में ऐसी गलतियां कर देता है, जिसका परिणाम उसे बाद में भुगतना पड़ता है।

शास्त्रों के अनुसार कभी भी पूजा में उपयोग होने वाली वस्तुओं को जमीन पर न रखें। ऐसा करने से उन चीजों की पवित्रता तो कम होती हैं साथ ही उनका प्रभाव भी कम हो जाता है। तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में विस्तार से।

शालिग्राम और शिवलिंग
कहते हैं कि इन चीजों को सीधे जमीन पर रखने से दोष लगता है। शालिग्राम शिला और शिवलिंग पूजनीय होते हैं। इन्हें सीधे जमीन पर रखने से इनसे निकलने वाली उर्जा और घर की उर्जा में टकराव पैदा होता है। जिसका असर आस-पास के लोगों पर पड़ता है। इसलिए दरिद्रता और रोगों से बचने के लिए इन्हें सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए। इसके लिए बाजार में इनके आसन मिलते हैं या फिर आप घर पर भी इनके लिए कपड़े का आसन बना सकते हैं।

शंख, स्वर्ण और चंदन
ये सारी चीज़ें देवी लक्ष्मी जी की प्रिय वस्तुएं हैं। ये पूजा में उपयोग होनी वाली महत्वूपर्ण चीजें मानी गई हैं। लक्ष्मी जी का रंग स्वर्ण और चंदन के समान है। वहीं शंख उनके साथ समुद्र मंथन से प्राप्त हुआ है। माना जाता है कि इन वस्तुओं को सीधे जमीन पर रखने से लक्ष्मी जी का अपमान होता है। घर में समृद्धि और सौभाग्य की इच्छा रखने वाले लोगों को इन चीजों को सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए।

दीपक और कपूर
इनमें हम अग्नि प्रज्वलित होती है। ये दोनों वस्तुएं अग्निदेव की प्रतीक मानी जाती हैं। दीपक और कपूर से देवी-देवताओं की आरती भी की जाती है। इसलिए अग्नि दोष और असफलता से बचने के लिए इन चीजों को सीधे जमीन पर नहीं रखना चाहिए। किसी कटोरी में रखना शुभ माना जाता है।

Lata

Advertising