चाणक्य नीतिः ऐसे व्यक्ति से की गई दोस्ती पड़ सकती है आप पर भारी

Wednesday, Aug 28, 2019 - 02:21 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(Video)
आचार्य चाणक्य की नीतियों के बारे में आज के समय में कौन नहीं जानता है, उन्होंने अपनी नीति के द्वारा चंद्रगुप्त मौर्य को राज्य दिलाया था। चाणक्य ने अपनी बुद्धि के बल पर कई नीतियों का निर्माण किया, जिसे अगर व्यक्ति अपने जीवन में उतार ले तो उसका जीवन सुधर सकता है। हर किसी की लाइफ में परेशानी तो आती ही है, लेकिन की बार वह परेशानी किसी अपने ही मित्र या रिश्तेदार द्वारा मिलती है। आचार्य ने अपनी नीति में बताया है कि जीवन में किस तरह के दोस्त बनाने चाहिए और किन लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।  

जो लोग अपने माता-पिता का सम्मान या उनका कहना नहीं मानते हैं वे लोग किसी की दोस्ती के काबिल नहीं होते हैं। 

ऐसा मित्र जिसकी दृष्टि में अथवा नजर में पाप हो। ऐसे व्‍यक्ति के साथ मित्रता करने से आप भी मुश्किल में फंस सकते हैं। अगर व्‍यक्ति की दृष्टि में पाप है तो वह आपको औप आपके घरवालों को भी कभी अच्‍छी दृष्टि से नहीं देखेगा।

ऐसे व्‍यक्ति से भी मित्रता नहीं करनी चाहिए जो बुरे स्‍थान पर रहता है। बुरे स्‍थान पर रहने वाला व्‍यक्ति खुद को उस स्‍थान की बुराइयों से दूर नहीं रख पाता और ऐसे व्‍यक्ति के साथ मित्रता करने से आपके जीवन पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि अच्‍छे लोगों अच्‍छे स्‍थान पर रहने वाले लोगों के साथ ही दोस्‍ती करें।

एक अच्छा मित्र वही है, जो आवश्यकता पड़ने पर काम आए। अगर कोई मित्र मुसीबत आने पर आपका साथ छोड़ दे तो उस दोस्त के साथ कभी दोस्ती नहीं करनी चाहिए। 

ऐसा व्‍यक्ति जो बुरी आदतों से घिरा हो कभी भी उसके साथ मित्रता न करें। उसकी बुरी आदतें आपके जीवन को भी बुरी तरह से प्रभावित कर सकती हैं। 

Lata

Advertising