Vastu: हर समय रहती है मन में अजीब सी घबराहत तो...

Wednesday, Jul 15, 2020 - 11:58 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनका मन बहुत कमज़ोर होगा, छोटी-छोटी बात पर घबराते होंगे। बल्कि ये लोग अपने जीवन में कोई जोख़िम उठाना तो बहुत दूर इसके बारे में सोचते में ही डरते हैं। ऐसे लोगों को डरपोक, कायर आदि जैसे कई नामों से बुलाया जाता है, जिस कारण ऐसे लोग अपने जीवन को कोसने लगते हैं, हर समय परेशान रहने लगते हैं और अपने भविष्य को लेकर हमेशा कन्फ्यूज़ रहने लगते हैं। कहने का अर्थ है अपने भविष्य को लेकर उनके मन में एक आशंका घर कर लेती है। ऐसा होना लाज़मी है, क्योंकि जिस व्यक्ति के मन में किसी प्रकार का भय हो, वो इंसान कभी अपनी जीवन में सफलता हासिल नहीं कर पाता। अब सोचने वाली बात ये होती है कि आख़िर ऐसा क्यों होता है और व्यक्ति की इस समस्या को कैसे बाहर निकलें। 

तो बता दें ज्योतिष और वास्तु शास्त्र  में इसका भी समाधान बताया गया है। जी हां, मानव जीवन के लिए जितने हिंदू धर्म के समस्त ग्रंथ मददगार साबित होते हैं, ठीक उसी प्रकार वास्तु और ज्योतिष शास्त्र भी होते हैं। अगर कोई व्यक्ति इनको ध्यान से पढ़ता और इसमें दी गई बातों पर अमल करता है, जीवन को सही ढंग से जीने का सलीका तो आता ही है, साथ ही साथ तमाम तरह की परेशानियों व समस्याओं का सामना करने की हिम्मत मिलती है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कैसे अपने मन की हर प्रकार की व्यथा को दूर किया जाए, तो आगे दिए उपायों को न केवल पढ़ें बल्कि इन्हें अपनाकर भी ज़रूर देखें। 

वास्त के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को अपने घर में सुबह-शाम भगवान की पूजा-अर्चना करनी चाहिए, साथ ह  पूरे घर में कर्पूर का धुआं करना चाहिए। इसके अलावा जिनका मन अस्थिर हो या मन में हर समय कोई भय का निवास हो तो भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए, क्योंकि भगवान शंकर के सिर पर चंद्रमा सुशोभित हैं, जो मन के कारक माने जाते हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति को मानसिक तनाव जैसी कोई परेशानी हो को इनकी पूजा से लाभ प्राप्त होता है।

इसके अलावा कहा जाता भगवान शिव शंभू के रूद्र अवतार पवनपुत्र भी अपनी भक्तों की इस समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। मान्यता है जो व्यक्ति रोज़ाना खासतौर पर हनुमान जी की पूजा करता है तथा हनुमान मंदिर में जाकर इनके समक्ष चमेली के तेल का दीपक प्रजवल्लित करके हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसके मन में हर तरह की नकारात्मका ऊर्जा का नाश होता है। 

हनुमान जी अपने भक्तों का साथ कभी नहीं छोड़ते हैं। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करें। हनुमान जी के मंदिर में चमेली के तेल का दीपक जलाएं। हनुमान चालीसा का नित्य प्रति पाठ करें। 

इसके अलावा मन में पैदा किसी प्रकार का भय और डर खत्म करने के चक्कर में कभी किसी के प्रति नकारात्मक शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। न ही कभी नदी, आग और हवा के बारे में कुछ बुरा कहना चाहिए।

जीवन में हर तरफ़ से पॉजिटिविटी के लिए घर के मुख्य द्वार व आंगन में तुलसी का पौधा लगाएं, लाभ प्राप्त होगा। ध्यान रहें रोज़ाना इस पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं।
 


 

Jyoti

Advertising