मां महागौरी के साथ होगा कन्या पूजन

Saturday, Apr 09, 2022 - 11:59 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स) : भक्तों के कष्टों का निवारण करने वाली मां आदिशक्ति के सातवें स्वरूप मां कालरात्रि की राजधानी दिल्ली के सभी मंदिरों में शुक्रवार को विधि-विधान से पूजा-अर्चना की गई। मालूम हो कि मां उपासकों को शुभ फल देने वाली हैं और दुष्ट, दानवों, दैत्यों, भूत-प्रेत इनके नाममात्र से ही भयभीत होकर भाग जाते हैं। मां को मनाने के लिए दिन भर जहां भक्तों ने दर्शनों के लिए कतारों में घंटों खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया, वहीं मंदिर प्रशासनों की ओर से भजन-कीर्तन के कार्यक्रम भी आयोजित किए गए थे। 

मां झंडेवाला देवी मंदिर में मां कालरात्रि की पूजा-अर्चना विधिवत की गई और इसका सीधा प्रसारण सुबह 4 बजे से लेकर रात्रि 12 बजे तक मंदिर के यू-ट्यूब चैनल, वेबसाइट व मंदिर की एप्लीकेशन के माध्यम से किया गया। मंदिर के सचिव कुलभूषण आहुजा ने बताया कि शनिवार को अष्टमी है और इस दिन जागरण ज्योत रात्रि 9 बजे की जाएगी, इसका सीधा प्रसारण झंडेवाला देवी मंदिर यू-ट्यूब चैनल से सीधा प्रारण किया जाएगा। इस दौरान कई भजन गायकों द्वारा मां को अपने गीत-संगीत के जरिए मनाया जाएगा।

मां की महिमा
मां पर है श्रद्धा और विश्वास: कालू राम
मैं नवरात्रि का व्रत रखता हूं और मुझे मां पर पूरी श्रद्धा और विश्वास है। आजकल मैं बहुत परेशानियों से घिरा हुआ हूं लेकिन मुझे विश्वास है कि माता रानी मेरी विनती को जरूर सुनेंगी और मेरी समस्या का कोई ना कोई हल जल्दी ही निकाल देंगी।

मां के बिना जीवन अधूरा है :  पं. संजय जोशी
मां के बिना जीवन अधूरा है। मां सभी की मनोकामना को पूरी करती हैं और हर सुख-दु:ख पर हमेशा मां आगे खड़ी होती है और अपने बच्चें की रक्षा करती हैं। सभी को नवरात्रि में मां की आराधना पूरे विधि-विधान के साथ जरूर करना चाहिए।

मां दूर और पास की सुनती हैं :   मोनिका गुप्ता
मां दूर की सुनती हैं और मां पास की भी सुनती हैं। मां तो आखिर मां हैं, मां तो हर मजबूर की सुनती हैं। धर्म और मान्यता के अनुसार व्रत रखने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं तथा कष्टों और परेशानियों को दूर करके मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं। 

हर साल मां की घर में करती हूं पूजा : छवि गुप्ता
मैं हर साल देवी मां के नवरात्रि में घर पर देवी मां की पूजा करती हूं यही नहीं परिवार के साथ मंदिर भी मां भगवती के दर्शनों के लिए जाती हूं। देवी मां से प्रार्थना है कि अब दिल्ली के स्कूल बंद नहीं होने चाहिए क्योंकि स्कूल लगातार बंद रहने से पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है।

Niyati Bhandari

Advertising