पाक स्थित श्री कटासराज धाम के अमर कुंड में प्राकृतिक रूप से जल भरा

Sunday, Apr 05, 2020 - 10:12 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

 

जालंधर(धवन): विश्व भर में जहां कोरोना वायरस ने कोहराम मचाया हुआ है तो दूसरी तरफ धर्म जगत के लिए एक सुखद घटना का पता चला है। भगवान शिव शंकर जी से जुड़े प्राचीन व धरती के दूसरे नेत्र कहे जाने वाले तीर्थ श्री कटासराज धाम (पाकिस्तान) में स्थित श्री अमर कुंड में भारी जल भर गया है। यह घटना प्राकृतिक रूप से सामने आई है।

केन्द्रीय सनातन धर्म सभा उत्तर भारत के अध्यक्ष व श्री कटासराज धाम तीर्थ यात्रा के संयोजक शिव प्रताप बजाज ने बताया कि श्री अमर कुंड में पिछले 72-73 वर्षों से पवित्र जल की भारी कमी महसूस हो रही थी। श्रद्धालुओं को पवित्र सरोवर में स्नान करने में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने भी जिस अमर कुंड में जल की पूर्ण व्यवस्था करने के लिए दखल दिया था।

अब भगवान शिव की कृपा से पिछले कुछ दिनों से पवित्र अमर कुंड में जल स्वत: ही भर गया है। हजारों वर्षों से बह रहा जल, जिसका आधार अमर कुंड की नीचे स्थित चश्मे (जल स्रोत) थे, वे अब पूरी तरह से खुल गए हैं, जिससे लगातार पानी पवित्र अमर कुंड में शामिल हो रहा है। श्री अमर कुंड का अमृत जल अत्यंत मनमोहक व निर्मल दिखाई दे रहा है।

पवित्र सरोवर में जल के आने की सूचना पाकिस्तान वक्फ बोर्ड के डिप्टी सैक्रेटरी जनरल सैय्यद फराज अब्बास ने दी है। उन्होंने इस संबंध में तस्वीरें भी बजाज को भेजीं। बजाज ने बताया कि पवित्र अमर कुंड में जल आ जाने के कारण श्री कटासराज धाम शिव मंदिर में इस खुशी को लेकर श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की तथा भगवान भोलेनाथ का धन्यवाद किया, क्योंकि अनेकों वर्षों के बाद लोगों की यह कामना पूर्ण हुई है।  

 

 


 

 

Niyati Bhandari

Advertising