Nanakshahi calendar: श्री अकाल तख्त साहिब से नानकशाही कैलेंडर जारी

Tuesday, Feb 14, 2023 - 09:09 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अमृतसर (दीपक): श्री अकाल तख्त साहिब से आज नानकशाही संवत 555 (वर्ष 2023-24) का कैलेंडर जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह व शिरोमणि कमेटी के प्रधान हरजिन्द्र सिंह धामी ने प्रमुख हस्तियों की मौजूदगी में जारी किया। इस बार का नानकशाही कैलेंडर अकाली बाबा फूला सिंह के 200 वर्षीय शहीदी दिवस, सरदार जस्सा सिंह रामगढ़िया के 300 वर्षीय जन्म दिवस और ‘जैतो मोर्चे के 100 वर्ष’ को समर्पित किया गया है। धर्म प्रचार कमेटी की ओर से प्रकाशित इस कैलेंडर में श्री हरिमंदिर साहिब और आ रहे शताब्दी दिवसों से संबंधित तस्वीरें लगाई गई हैं।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

इस अवसर पर शिरोमणि कमेटी के प्रधान हरजिन्द्र सिंह धामी ने कहा कि इस वर्ष अहम शताब्दी दिवस आ रहे हैं, जो राष्ट्रीय एकजुटता से मनाए जाएंगे। 

इस बार नानकशाही संवत 555 का कैलेंडर सामान्य से एक महीना पहले जारी किया गया है। इसका उद्देश्य संगत को गुरुपर्वों और ऐतिहासिक दिवसों के बारे पहले जानकारी देना है, क्योंकि इस संबंध में संगत अक्सर ही सुझाव भेजती थी। उन्होंने कौम से अपील की है कि श्री अकाल तख्त साहिब से जारी हुए नानकशाही कैलेंडर के अनुसार ही गुरुपर्व और ऐतिहासिक दिवस मनाएं ताकि कौम में एकता बनी रहे।

Niyati Bhandari

Advertising