शिव जी को प्रिय है नागकेसर का पौधा, घर में रखने से दूर होती हैं पैसों की कमी

Monday, Apr 25, 2022 - 01:23 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में जहां एक तरफ दोषों के बारे में बताया गया है तो वहीं दूसरी ओर इसमें इन दोषों से बचाव के विभिन्न प्रकार के उपाय आदि भी बताए गए हैं। इतना ही नहीं इसमें कई तरह की ऐसी चीज़ों का भी वर्णन किया गया है जिन्हें घर आदि में रखने से वहां रहने वाले हर व्यक्ति को लाभ की प्राप्ति होती है। आज हम आपको एक ऐसी ही चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे घर में रखने से आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं एक ऐसे पौधे की जिसे कई मायनों में लाभदायक माना जाता है। आप में से बहुत से लोग ये तो जानते ही होंगे कि ज्योतिष व वास्तु दोनों ही शास्त्रों में पेड़-पौधों का अधिक महत्व है और यदि बात की जाए धार्मिक ग्रंथों की तो इसमें भी कई पेड़-पौधों को देवताओं से मिलाकर देखा जाता है बल्कि इसमें कई ऐसे पेड़ आदि के बारे में भी बताया गया है कि जिनमें देवताओं के वास माना जाता है। बताया जाता है इन्हीं समस्त पौधों आदि में से एक है नागकेसर पौधा, जिसको बेहद उपयोगी पौधा माना जाता है, तो चलिए जानते हैं इससे संबंधित जानकारी जिसमें इसे जीवन में लाने के बाद होने वाले फायदों के बारे में बताया गया है। 


वास्तु विशेषज्ञ बताते हैं कि जिस घर में नागकेसर पौधा होता है उस घर में रहने वाले लोगों के जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं। कुछ मान्यताओं के मुताबिक तो इसे चमत्कारी पौधा कहा जाता है, जो व्यक्ति को धन लाभ के साथ मान-सम्मान भी दिलाने में मदद करता है। 

ज्योतिष व वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी भी मास के शुक्ल पक्ष के शुक्रवार की रात तो चांदी की डिब्बी में नागकेसरा और थोड़ा शहद मिलाकर बंद करें, तथा इसके बाद इस डिब्बी की तिजोरी या अलमारी में रखे दें। कहा जाता है इस उपाय को करने के कुछ ही दिन बाद इसका असल दिखाई देने लगता है।  कुछ मान्यताओं के अनुसार मुख्य रूप से दीवाली के दिन ये उपाय करना अत्यंत लाभकारी व शुभकारी माना जाता है। तो वहीं धार्मिक शास्त्रों में उल्लेख किया गया है कि भगवान शिव को नागकेसर का पौधा अति प्रिय है, ऐसे में विशेष रूप से सोमवार के दिन इन्हें ये पौधा अर्पित किया जा सकता है। 

सुख-समृद्धि और सौभाग्य पाने में भी इस पौधे को बड़ा मददगार माना जाता है। वास्तु व ज्योतिष उपायों के अनुसार पीले रंग के वस्त्र में नागकेसर, हल्दी, सुपारी तथा तांबे का सिक्का बांधकर शिव जी चढ़ाएं  व विधि वत इनका पूजन आदि करके इसे दुकान या फिर अनाज के भंडार में रख लेना चाहिए, इससे लाभ होता है। 

वास्तु शास्त्री बताते है कि नागकेसर का वास्तु शास्त्र में अधिक महत्व है। नागकेसर की लकड़ी से हवन करने से घर व जीवन में समस्त प्रकार के वास्तु दोष दूर होते हैं। तो वहीं इससे घर में सकारात्मकता आती है, तथा इसके धुएं से वातावरण शुद्ध होता है। 

इन सबके अतिरिक्त जिस व्यक्ति को बिजनेस आदि में लाभ पाना हो तो उसे किसी शुभ मुहूर्त में निर्गुण्डी की जड़, नागकेसर का फूल और पीले सरसों के दाने लेकर एक साफ कपड़े में बांधकर इसकी पोटली बनाकर इसे  दुकान या ऑफिस में टांग देंना चाहिए। ऐसा माना जाता है इससे बिजनेस तेजी से वृद्धि होती है। 

Jyoti

Advertising