250 साल में पहली बार नाग पंचमी पर श्रद्धालुओं के लिए बंद नागचंद्रेश्वर मंदिर के कपाट

Monday, Jul 20, 2020 - 04:38 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
श्रावण माह में कई मुख्य त्यौहार पढ़ते हैं। इनमें से एक तो आज देशभर में मनाया जा रहा है, सोमवती अमावस्या। हालांकि इस बार इस दौरान पावन तीर्थों पर जाकर गंगा स्नान नहीं कर पाएंगे। मगर इस दौरान बहुत से लोग विभिन्न तरह के उपाय घर पर बैठकर ही कर रहे हैं, ताकि वो इसका लाभ उठा सके। सावन में न केवल सोमवती या हरियाली अमावस्या आती है, इसके अलावा भी कई अन्य त्यौहार आते हैं। इन्हीं में से एक है नाग पंचमी का त्यौहार। हिंदू धर्म में इसे विशेष महत्व प्राप्त है। इस दिन नाग देवता की पूजा के साथ-साथ इन्हें दूध पिलाने की भी पंरपरा है। मगर क्या आप जानते हैं कोरोना के कारण इस बार की नागपंचमी पर कुछ ऐसा होने वाला है, जो आज से पहले कभी नहीं हुआ। हम जानते हैं ये पढ़ते ही आपके मन में जानने की उत्सुक्ता जाग गई होगी कि आखिर ऐसा क्या है।

बता दें महाकाल की नगरी उज्जैन में नागपंचमी के शुभ अवसर पर यहां स्थापित नागचंद्रश्वेर मंदिर के कपाट बंद रहेंगे। जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण को कम करने के लिहा़ज़ से यह फैसला लिया गया है। मगर इसी के साथ एक खुशखबरी ये है कि मंदिर समिति की तरफ़ ये बात भी सामने रखी गई है इस दौरान मंदिर की वेबसाइट और सोशल मीडिया के माध्यम से लाइव दर्शन की व्यवस्था की जाएगी।

आइए विस्तारपूर्वक जानते हैं इस बारे में-
महाकाल मंदिर के प्रशासक सुजान रावत ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि बताया कि कोरोना महामारी के कारण से ही नागपंचमी के शुभ अवसर पर आम श्रद्धालु नागचंद्रेश्वर के दर्शन नहीं कर पाएंगे। इसके लिए मंदिर की वेबसाइट www.mahakaleshwar.nic.in और सोशल मीडिया पर ऑन लाइन दर्शन की व्यवस्था करने की तैयारियां चल रही हैं। बताया ये भी जा रहा है कि मध्य प्रदेश के भक्तों को महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन प्री-बुकिंग के आधार पर होंगे। बता दें 65 और इससे ज्यादा उम्र के बुजुर्ग, 10 साल से छोटे बच्चे व गर्भवती महिलाओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। तो वहीं मंदिर में सेनेटाइजेशन, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सभी भक्तों के लिए अनिवार्य होगा। अन्य प्रदेश के लोगों को मंदिर में दर्शन करने की अनुमति नहीं मिलेगी। 

तो वहीं इस दौरान बाबा महाकाल या महाकालेश्वर के दर्शनों हेतु भक्तों को मोबाइल में प्ले स्टोर से महाकालेश्वर मंदिर के लाइव दर्शन ऐप को डाउनलोड करना होगा। इस ऐप से दर्शन के लिए बुकिंग की जा सकती है। अगर प्ले स्टोर द्वारा ऐसा करना संभव न हो तो  अलावा टोल फ्री नंबर 18002331008 पर भी दर्शन के लिए बुकिंग कराई जा सकती है।  


 

Jyoti

Advertising