Murud Janjira Fort Maharashtra: कई सौ साल से ‘पानी बना रहस्य’

Monday, Oct 17, 2022 - 01:21 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Murud Janjira Fort Maharashtra: दुनिया में कई ऐसे रहस्य हैं, जिनकी गुत्थी आज तक कोई नहीं सुलझा पाया है। इनमें से कुछ ऐसे रहस्य भी हैं जो विज्ञान के लिए भी चुनौती बने हुए हैं। एक रहस्यमयी किला महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के तटीय गांव मुरुद में स्थित है जिसे मुरुद जंजीरा किला के नाम से जाना जाता है। इसका सबसे बड़ा रहस्य है कि इस किले में मीठे पानी की एक झील है। समुद्र के खारे पानी के बीच होने के बावजूद यहां मीठा पानी आता है। यह मीठा पानी कहां से आता है, कई सौ सालों से यह रहस्य ही बना हुआ है। समुद्र तल से लगभग 90 फुट की ऊंचाई पर बने इस किले की खासियत है कि यह बीच समुद्र (अरब सागर) में बना हुआ है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

मुरुद-जंजीरा किले का दरवाजा दीवारों की आड़ में इस तरह से बनाया गया है जो किले से कुछ मीटर दूर जाने पर दीवारों के कारण दिखाई देना बंद हो जाता है।

किला 40 फुट ऊंची दीवारों से घिरा है। 

एक विशाल अंडाकार चट्टान पर बने इस किले के बारे में कहते हैं कि इस का निर्माण नगर सल्तनत के मलिक अम्बर की देख-रेख में 15वीं सदी में हुआ था।

इतिहास की जानकारी रखने वालों के अनुसार इसका निर्माण 22 साल में हुआ था। लगभग 22 एकड़ में फैले इस किले में 26 सुरक्षा चौकियां हैं।

यहां सिद्दीकी शासकों की कई तोपें अभी भी रखी हुई हैं जो हर सुरक्षा चौकी में देखी जा सकती हैं।

इनमें से तीन बहुत विशाल हैं।

माना जाता है कि यह किला पंचपीर पंजातन शाह बाबा के संरक्षण में है। शाह बाबा का मकबरा भी इसी किले में है।

Niyati Bhandari

Advertising