Muni Shri Tarun Sagar: पैसा कमाने के लिए अब पसीना बहाने की जरूरत नहीं है

Saturday, May 13, 2023 - 07:57 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

जन्म से कर्म बड़ा
व्यक्ति का कर्म ही उसके व्यक्तित्व का विकास करता है। महावीर ने कहा, व्यक्ति जन्म से नहीं कर्म से महान होता है। जन्म से कर्म बड़ा है। कर्म ही मानव जीवन को पवित्र, अहिंसक और पूर्ण बनाता है। कर्महीन मनुष्य शिक्षा के दान का अधिकारी नहीं है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें  

नीति का पैसा टिकता है
कर्म ही है जो मनुष्य को ऊंचा उठाता है और नीचे गिराता है इसलिए कर्म सोच-समझकर करो। पैसा कमाने के लिए अब पसीना बहाने की जरूरत नहीं है। लोग-बाग अब टी.वी. पर ही करोड़पति बन जाते हैं। मेरी एक बात याद रखना- अन्याय, अनीति और बिना पसीना बहाए जो पैसा आएगा, वह थमेगा नहीं। वह आपको कोर्ट-कचहरी ले जाएगा। पुलिस स्टेशन ले जाएगा। डाक्टर और वकील के पास ले जाएगा और न्याय, नीति, पसीना से पैसा आएगा तो वह तरुण सागर के प्रवचन में ले आएगा। नीति का पैसा टिकता है।

दो बातें ध्यान रखें
सुबह-सुबह मेरी दो बातें ध्यान रखें। चाय पीते हुए अखबार न पढ़ें और टी.वी. देखते हुए भोजन न करें। जब आप चाय पीते हुए अखबार पढ़ते हैं तो आप सिर्फ चाय ही नहीं पीते, बल्कि पूरा अखबार भी पी जाते हैं। अखबार में जो हिंसा, लूट-खसूट, बलात्कार, खून-खराबे की खबरें होती हैं, उन्हें भी पी जाते हैं।
 
मैं ऐसा नहीं कहूंगा कि आप अखबार पढ़ना बंद कर दें। अगर मैं ऐसा कहूं तो यह नाइंसाफी होगी।


 
मैं तो सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि अखबार के लिए समय निकालते हो तो तरुण सागर ने भी कुछ ‘सत साहित्य’ लिखा है, उसे पढ़ने का भी थोड़ा समय निकाल लेना।


 

Niyati Bhandari

Advertising