Inspirational Context : जिंदगी में धोखा खाने से बचाएगा सफलता का ये मंत्र

Saturday, Jan 29, 2022 - 04:01 PM (IST)

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
 
Motivational thoughts : हर अच्छा कोच आपको बेहतर बनाने के लिए समर्थन और सलाह देता है। आपको भी अपने साथ ऐसा ही करना चाहिए। देखें कि आप क्या अच्छा कर रहे हैं, फिर अपनी शक्तियों को निखारें। खुद अपने कोच बनते हुए उन क्षेत्रों को पहचानें, जहां बेहतरी की गुंजाइश है और फिर खुद को बेहतर बनने की चुनौती दें। विकास के अवसर खोजते रहें।
 

Anmol Vachan: ऐसे अवसरों की तलाश करें, जब आपका व्यवहार मानसिक शक्ति हासिल करने की कोशिशों पर पानी फेर देता है, मिसाल के तौर पर वही गलतियां दोहराना, परिवर्तन से घबराना या पहली असफलता के बाद छोड़ देना। फिर ज्यादा उत्पादक अंदाज में व्यवहार करने की रणनीतियां खोजें।

Suvichar in Hindi: ऐसे अवसरों की ताक में रहें, जब आप खुद के लिए अफसोस करते हों, सुनियोजित जोखिम से डरते हों, ऐसा महसूस करते हों कि संसार किसी चीज के लिए आपका ऋण है या हर एक को खुश करने की चिंता करते हों। ऐसी भावनाएं आपको अपनी पूरी क्षमता तक नहीं पहुंचने देतीं, इन्हें ऐसा न करने दें। याद रखें, आप जैसा महसूस करते हैं अगर आप उसे बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने सोचने और व्यवहार करने के तरीके को बदलना होगा।

Religious Context:अपने विचारों का सच्चा मूल्यांकन करने के लिए थोड़े अतिरिक्त प्रयास, और ऊर्जा की जरूरत होती है। लेकिन अति सकारात्मक या अति नकारात्मक विचार इस बात को प्रभावित करेंगे कि आप कैसा महसूस करते हैं और व्यवहार करते हैं। वे मानसिक शक्ति की तलाश में हस्तक्षेप कर सकते हैं।

Success Mantra : कोई भी कार्ययोजना बनाने से पहले यह जांच करें कि क्या आपके विचार यथार्थवादी हैं, ताकि आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ निर्णय ले सकें। सफलता के इस मंत्र को अपना लेंगे तो जिंदगी में कभी भी किसी से धोखा नहीं खाएंगे।

 

Niyati Bhandari

Advertising