Motivational Concept: क्या सिर्फ पैसे से होता है व्यक्ति अमीर?

Wednesday, Jun 15, 2022 - 04:17 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
एक परिवार छुट्टियों में घूमने के लिए गया। उनके साथ एक छोटा बच्चा भी था। एक दिन किसी बड़े शहर में वे घूम रहे थे। तभी बच्चे को भूख लगी और बच्चे के लिए दूध ढूंढना शुरू किया। बाजार में एक बहुत बड़ी मिठाई की दुकान थी। बच्चे की मां ने उस दुकान पर जाकर दुकानदार से एक बोतल दूध देने को कहा। 

दुकानदार ने झट से कह दिया, ‘‘एक बोतल दूध का दाम 100 रुपए लगेगा।’’ 

अब बच्चे को दूध तो पिलाना ही था इसलिए उस औरत ने 100 रुपए देकर 200 ग्राम दूध खरीद लिया और बच्चे को पिला दिया। जब वे किसी दूसरे नगर की ओर जा रहे थे तो रास्ते में बच्चे को फिर भूख लगी। 

उन्होंने झोंपड़़ीनुमा एक दुकान देखी, जहां चाय मिलती थी। बच्चे का पिता उस दुकान पर गया और दूध के लिए कहा। दुकानदार जो एक बुजुर्ग था, ने बताया कि उसके पास दूध थोड़ा है और चाय बनाने के लिए ही रखा है। बेचने के लिए उसके पास दूध नहीं है। उस व्यक्ति ने दुकानदार से कहा वह जितने मर्जी पैसे ले ले पर उन्हें थोड़ा सा दूध दे दे क्योंकि उनका बच्चा भूखा है। उस दुकानदार ने दूध गर्म करके और उसमें चीनी मिलाकर उन्हें दे दिया। 

जब बच्चे ने दूध पी लिया और उसका बाप पैसे देने के लिए दुकानदार के पास गया तो दुकानदार कहने लगा, ‘‘साहब, दूध तो बच्चे ने पिया है और बच्चे सब के सांझे होते हैं। मैं बच्चे के लिए दिए गए दूध के पैसे नहीं लूंगा।’’ 

उस व्यक्ति ने बहुत जोर लगाया परंतु उस बुजुर्ग ने दूध के पैसे नहीं लिए। 

यह देखकर वह व्यक्ति सोचने लगा कि अमीर कौन है, वह बड़ी दुकान वाला सेठ अथवा यह टूटी झोंपड़ी वाला बुजुर्ग?
 

Jyoti

Advertising