Motivational Concept: समय के पाबंद रहें

Monday, Jun 06, 2022 - 01:03 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
अमरीका के प्रथम राष्ट्रपति जार्ज वाशिंगटन ने एक बार कुछ मेहमानों को दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित किया। भोजन के बाद उन्हें सैनिक कमांडरों की एक बैठक में भाग लेना था।

उनका नौकर जानता था कि जार्ज वाशिंगटन समय के पाबंद हैं अत: भोजन ठीक समय पर लगाने का प्रबंध कर दिया गया। भोजन लगने पर उसने जार्ज वाशिंगटन को इसकी सूचना दे दी। समय हो चुका था पर अब तक कोई मेहमान नहीं आया था। वह भोजन कक्ष में आए और कहा बाकी सभी प्लेटें उठा लो, हम अकेले ही भोजन करेंगे। उन्होंने मेहमानों के आने की प्रतीक्षा किए बगैर ही भोजन शुरू कर दिया और जब वह आधा भोजन कर चुके तब मेहमान पहुंचे और उनके लिए भी प्लेटें लगाई गर्ईं। 

पर वाशिंगटन ने अपना भोजन समाप्त किया और निश्चित समय पर विदा लेकर बैठक में शामिल होने चले गए। सैनिक कमांडरों की बैठक में पहुंचने पर पता चला कि अमरीका के एक भाग में भयंकर विद्रोह हो गया है। उनके समय पर पहुंचने के कारण तत्काल आवश्यक आदेश जारी किए गए और सभी पहलुओं पर विचार कर हालात संभालने के उपाय किए गए।

इस प्रकार बहुत बड़ी जन-धन की हानि होने से बचना संभव हो सका, इस बात का पता कुछ समय बाद मेहमानों को चला तो उन्हें बहुत दुख हुआ। उन्होंने अनुभव किया कि प्रत्येक कार्य को निश्चित समय पर करने से भयंकर हानियों को रोका जा सकता है और जीवन को सुचारू रूप से चलाया जा सकता है।

यही सोच कर वे सभी फिर राष्ट्रपति के घर गए और उनसे उस दिन हुई भूल की माफी मांगी, राष्ट्रपति ने कहा कि इसमें क्षमा जैसी कोई बात नहीं है पर जो परिवार, समाज और देश की उन्नति चाहते हों उन्हें समय का पाबंद रहना चाहिए।

Jyoti

Advertising