सफलता की अपनी खुद की परिभाषा बनाएं

Tuesday, Dec 22, 2020 - 06:36 PM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
कई लोग सफलता को पैसे से जोड़ते हैं, लेकिन स्पष्ट रूप से हर व्यक्ति के मन में दौलतमंद बनने की इच्छा सबसे प्रबल नहीं होती। हो सकता है जीवन में सफलता की आपकी परिभाषा यह हो कि आप अपना समय और योग्यताएं देकर समाज को फायदा पहुंचाएं। शायद आप अपने बारे में सर्वश्रेष्ठ तब महूस करेंगे, जब आप कम घंटे काम करें और जरूरतमंद लोगों को अपना समय दे पाएं। यदि यह सफलता की आपकी परिभाषा है तो उस व्यक्ति से द्वेष करने की कोई जरूरत नहीं है, जिसने बहुत-सा पैसा कमाने का विकल्प चुना है, क्योंकि यह सफलता की उसकी परिभाषा है।

जब लोग कहते हैं, ‘‘मेरे पास हर वह चीज है, जो मैं कभी चाहता था लेकिन इसके बावजूद मैं खुश नहीं हूं,’’ तो ऐसा अक्सर इसलिए होता है क्योंकि उनके पास दरअसल वह हर चीज नहीं है, जो वे चाहते थे। वे  अपने प्रति सच्चे होने के बजाय सफलता की किसी दूसरे की परिभाषा के अनुरूप जी रहे हैं।

सफलता की खुद की परिभाषा बनाने के लिए कई बार सबसे अच्छा यह रहता है कि आप सिर्फ मौजूदा अवस्था को ही न देखें, बल्कि अपने जीवन की बड़ी तस्वीर देखें। सफलता का हर व्यक्ति का मार्ग भिन्न होता है और यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि आपकी यात्रा अनूठी है।

अगर आप सफलता की खुद की परिभाषा के अनुरूप काम कर रहे हैं और आपने अपनी असुरक्षाओं को दूर कर लिया है, तो आप दूसरे लोगों की उपलब्धियों का जश्न बिना किसी द्वेष के मना सकते हैं। 

Jyoti

Advertising